Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » तेल उत्पादक देश दोहा में जुटे, ईरान बैठक में शामिल नहीं

तेल उत्पादक देश दोहा में जुटे, ईरान बैठक में शामिल नहीं

‘तेल उत्पादक देशों की मंत्रिस्ततरीय बैठक’ में हिस्सा लेने के लिए पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के सदस्यों सहित कुल 23 देशों ने अपने-अपने प्रतिनिधि भेजे हैं।

रूस, सऊदी अरब और आयोजक देश कतर ने हालांकि यह नहीं बताया है कि बैठक में वे किस मुद्दे को उठाएंगे, लेकिन एक जानकार सूत्र ने कहा, “फरवरी में बनी सहमति के मुताबिक जनवरी के स्तर पर उत्पादन स्थिर करने पर बैठक में विचार किया जा सकता है। अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा हो सकती है।”

रूस, सऊदी अरब, कतर और वेनेजुएला ने 16 फरवरी को एक प्रारंभिक समझौते में उत्पादन को घटाने नहीं, बल्कि जनवरी में दर्ज स्तर पर स्थिर करने का फैसला किया था। यह फैसला हालांकि अन्य देशों के द्वारा इसे स्वीकार करने पर निर्भर है।

जून 2014 के बाद से तेल मूल्य में लगातार गिरावट चल रही है और जनवरी 2016 में यह प्रति बैरल 27 डॉलर पर आ गया था।

एक प्रमुख तेल उत्पादक देश ईरान ने कहा है कि वह दोहा बैठक में अपने प्रतिनिधि नहीं भेजेगा। इससे तेल उत्पादन स्थिर करने की अन्य देशों की योजना खटाई में पड़ सकती है।

ईरान के तेल मंत्री बिजान जंगनेह ने रविवार को कहा कि उनका देश दोहा बैठक में अपने प्रतिनिधि नहीं भेजेगा।

तेल उत्पादक देश दोहा में जुटे, ईरान बैठक में शामिल नहीं Reviewed by on . 'तेल उत्पादक देशों की मंत्रिस्ततरीय बैठक' में हिस्सा लेने के लिए पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के सदस्यों सहित कुल 23 देशों ने अपने-अपने प्रतिनिधि भ 'तेल उत्पादक देशों की मंत्रिस्ततरीय बैठक' में हिस्सा लेने के लिए पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के सदस्यों सहित कुल 23 देशों ने अपने-अपने प्रतिनिधि भ Rating:
scroll to top