Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » अमेरिका में चीन का निवेश ‘ट्रोजन हॉर्स’ नहीं

अमेरिका में चीन का निवेश ‘ट्रोजन हॉर्स’ नहीं

अमेरिका-चीन संबंध पर एक राष्ट्रीय समिति और रोडियम समूह द्वारा हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिग्रहण, नए संचालन और विस्तार क्षेत्र में अमेरिका में चीन का निवेश 2015 में रिकार्ड 15 अरब डॉलर का रहा, जो इस वर्ष बढ़कर दोगुना हो जाने का अनुमान है।

हाल के एक सर्वेक्षण के मुताबिक अमेरिका में चीन से जुड़ी कंपनियां रोजगार का सृजन कर रही हैं, फिर भी अमेरिकी 1,000 कर्मचारियों वाली अमेरिकी स्वामित्व वाली कंपनी को अधिक पसंद करते हैं और 2,000 कर्मचारियों वाली चीन स्वामित्व वाली कंपनी को कम।

यह भेदभाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रही राजनीति में भी दिख रहा है। दोनों ओर के कई नेताओं ने चीन से होने वाले निवेश के बुरे प्रभाव को लेकर चेतावनी दी है और नेताओं ने ऐसे विधेयक सामने लाए हैं, जिसमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के प्रति अमेरिका की पारंपरिक खुलेपन की नीति को कुंद करने की बात की जा रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गत तीन साल में चीन की कंपनियों से होने वाले निवेश की काफी जांच पड़ताल की गई है, जबकि चीन से अमेरिका में जाने वाली एफडीआई दूसरे कई देशों के मुकाबले काफी कम है।

अमेरिकी सरकार इसके लिए जो तर्क देती है वह सरल है, लेकिन भ्रमित करने वाले हैं, जैसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरा। कई अपरिभाषित सिद्धांत का हवाला दिया जाता है, जिस पर राजनीति होने की संभावना बनी रहती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन से होने वाले निवेश को ट्रोजेन हॉर्स की तरह से नहीं देखा जाना चाहिए, जिसका कोई छुपा उद्देश्य हो। चीन की कंपनियां वैश्विक बाजार में अपना प्रसार कर रही हैं। खास तौर से वैसे देशों में कारोबारी विस्तार अधिक हो रहा है, जो विकसित हैं और जहां उन्नत प्रौद्योगिकी है।

अमेरिका में चीन का निवेश ‘ट्रोजन हॉर्स’ नहीं Reviewed by on . अमेरिका-चीन संबंध पर एक राष्ट्रीय समिति और रोडियम समूह द्वारा हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिग्रहण, नए संचालन और विस्तार क्षेत्र में अमेरिका में चीन का न अमेरिका-चीन संबंध पर एक राष्ट्रीय समिति और रोडियम समूह द्वारा हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिग्रहण, नए संचालन और विस्तार क्षेत्र में अमेरिका में चीन का न Rating:
scroll to top