Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » स्तन कैंसर बढ़ाने वाले प्रोटीन की खोज

स्तन कैंसर बढ़ाने वाले प्रोटीन की खोज

लंदन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। स्वीडन के वैज्ञानिकों ने एक नए प्रोटीन की पहचान की है, जो सामान्य रूप से संयोजी ऊतकों (कनेक्टिव टिश्यू) में पाया जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्रोटीन स्तन कैंसर के विकास और प्रसार में अहम भूमिका निभाता है।

कार्टिलेज ओलिगोमेरिक मैट्रिक्स प्रोटीन (सीओएमपी) कार्टिलेज में पाया जाता है। कार्टिलेज संयोजी ऊतक होते हैं, जो शरीर के विभिन्न जोड़ों जैसे कोहनी, घुटनों और टखनों में पाए जाते हैं।

स्वीडन की लुंड युनिवर्सिटी के शोधकर्ता एमिली इंग्लुंड ने कहा, “हमें सीओएमपी की स्तन कैंसर से जुड़े होने की उम्मीद नहीं थी, और जब हमने चूहों पर इसके मजबूत प्रभाव को देखा तो हम हैरान रह गए।”

इस निष्कर्ष में कहा गया है कि सीओएमपी के उच्चस्तर वाली महिलाओं में स्तन कैंसर के प्रसार और मृत्यु के जोखिम की अधिक संभावना देखी गई।

यह निष्कर्ष एक चिकित्सा परीक्षण पर आधारित है, जिसमें स्तन कैंसर से पीड़ित 600 से कुछ अधिक महिलाओं के स्तन ऊतकों का परीक्षण किया गया था।

यह शोध ‘ऑन्कोजीन’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

स्तन कैंसर बढ़ाने वाले प्रोटीन की खोज Reviewed by on . लंदन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। स्वीडन के वैज्ञानिकों ने एक नए प्रोटीन की पहचान की है, जो सामान्य रूप से संयोजी ऊतकों (कनेक्टिव टिश्यू) में पाया जाता है। वैज्ञानिकों लंदन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। स्वीडन के वैज्ञानिकों ने एक नए प्रोटीन की पहचान की है, जो सामान्य रूप से संयोजी ऊतकों (कनेक्टिव टिश्यू) में पाया जाता है। वैज्ञानिकों Rating:
scroll to top