Wednesday , 25 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ईरान ने अमेरिका पर नए प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया

ईरान ने अमेरिका पर नए प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया

ईरान की सर्वोच्च सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी ने शनिवार को ईरान की यात्रा पर पहुंचीं यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी से मुलाकात के दौरान कहा, “यदि यही स्थिति रहती है और यूरोपीय संघ अमेरिका के कदमों के खिलाफ कोई प्रभावी कदम नहीं उठाता है तो इसका सहयोग की पूरी प्रक्रिया पर नकारात्मक असर होगा।”

ईरान ने अपने मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर अमेरिका पर नए एकपक्षीय प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे देश में बड़े वैश्विक बैंकों का व्यवसाय धीमा हुआ है।

शमखानी ने कहा कि ईरान और यूरोपीय संघ ने आर्थिक, राजनीतिक, ऊर्जा, पर्यावरण तथा आतंकवाद से लड़ाई जैसे विभिन्न खेत्रों में सहयोग की शुरुआत की है, जिसके सकारात्मक परिणाम आएंगे।

उन्होंने मोघेरिनी के साथ हुई बातचीत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप में कुछ ईरानी अधिकारियों के खिलाफ यूरोपीय संघ द्वारा प्रतिबंध लगाने या उन्हें जारी रखने का मुद्दा भी उठाया और कहा कि यह द्विपक्षीय सहयोग के मद्देनजर ठीक नहीं हैं, इनसे केवल अविश्वास बढ़ेगा।

वहीं, मोघेरिनी ने कहा कि सभी देशों को ईरान के परमाणु समझौते को लागू करने में योगदान देना चाहिए।

मोघेरिनी शनिवार को यहां पहुंचीं। उनके साथ ऊर्जा, समुद्री एवं मत्स्य मामलों, परिवहन, बाजार तथा उद्योग जगत के उच्च स्तरीय यूरोपीय संघ आयुक्तों की एक टीम भी दौरे पर है।

ईरान ने अमेरिका पर नए प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया Reviewed by on . ईरान की सर्वोच्च सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी ने शनिवार को ईरान की यात्रा पर पहुंचीं यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी से मुलाकात के दौरान ईरान की सर्वोच्च सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी ने शनिवार को ईरान की यात्रा पर पहुंचीं यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी से मुलाकात के दौरान Rating:
scroll to top