Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ग्रीस के यूरोक्षेत्र में बने रहने की उम्मीद : यानिस वारोफाकिस

ग्रीस के यूरोक्षेत्र में बने रहने की उम्मीद : यानिस वारोफाकिस

एथेंस, 2 जुलाई (आईएएनएस)। ग्रीस के वित्त मंत्री यानिस वारोफाकिस ने कहा है कि ग्रीस कर्ज संकट पर यूरो समूह की चर्चा बेनतीजा रहने के बाद रविवार के जनमत संग्रह में अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं के प्रस्तावों के खिलाफ मत देना न्यायाोचित होगा।

ग्रीस कर्ज समजौते पर बुधवार को हुई आपातकालीन यूरो समूह की चर्चा बेनतीजा रही। कर्जदाताओं ने ग्रीस को बताया कि रविवार के जनमत संग्रह के बाद ही चर्चा दोबारा शुरू की जा सकेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, वारोफाकिस ने एक बयान जारी कर जनमत संग्रह में कर्जदाताओं के प्रस्तावों को नकारने के पक्ष में अपने तर्क रखे।

ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने शनिवार को कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं द्वारा प्रस्तावित ताजा कर्ज सौदे पर देश पांच जुलाई को जनमत संग्रह करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कर्ज की किश्त चुकाने की समयसीमा मंगलवार आधी रात को समाप्त हो गई। सोमवार से ग्रीस में बैंकों पर ताले लगा दिए गए। इसके साथ ही पूंजी नियंत्रण भी लगा दिया गया। कर्ज न चुकाने की हालत में ग्रीस दीवालिया (डिफॉल्टर) घोषित हो सकता है। इसके साथ ही वह यूरोक्षेत्र से बाहर भी हो सकता है।

वारोफाकिस का कहना है कि आईएमएफ, अमेरिकी सरकार और दुनियाभर की कई अन्य सरकारों और स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस कर्ज को पुनर्गठन किया जाना चाहिए।

ग्रीस के यूरोक्षेत्र में बने रहने की उम्मीद : यानिस वारोफाकिस Reviewed by on . एथेंस, 2 जुलाई (आईएएनएस)। ग्रीस के वित्त मंत्री यानिस वारोफाकिस ने कहा है कि ग्रीस कर्ज संकट पर यूरो समूह की चर्चा बेनतीजा रहने के बाद रविवार के जनमत संग्रह में एथेंस, 2 जुलाई (आईएएनएस)। ग्रीस के वित्त मंत्री यानिस वारोफाकिस ने कहा है कि ग्रीस कर्ज संकट पर यूरो समूह की चर्चा बेनतीजा रहने के बाद रविवार के जनमत संग्रह में Rating:
scroll to top