Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » खटटा-मीठा टमाटर का अचार

खटटा-मीठा टमाटर का अचार

tomatoविधि :

– टमाटर को पानी में उबालने के बाद छील लें। प्रत्येक को दो बराबर भागों में काटें।

– टमाटर का जूस और बीजे बाहर निकालने के बाद टमाटर के गूदे और जूस को एक किनारे रख दें।

– टमाटर के जूस को छानकर बीज से अलग कर लें। अब जूस में शक्कर मिलाकर उसे आधे घंटे के लिए रख दें।

– टमाटर के गूदे को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें।

– अब टमाटर और शक्कर के मिश्रण, गूदे के टुकड़े, गाजर, लहसुन, काली मिर्च, लौंग, बड़ी इलायची, अदरख और लाल मिर्च को एक पैन में डालकर धीमी आंच पर पकाएं। थोड़ी-थोड़ी देर में चलाती रहें।

– इसे तब तक पकाएं जब तक मिश्रण अपनी मात्रा का आधा न रह जाए और घोल से तार न टूटने लगें।

– अब इसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें एसिटिक एसिड, कलौंजी, पिसी मिर्च, जायफल, जावित्री, बादाम और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

– अब इसे ग्लास जार में बंद करके फ्रिज में रखने पर लगभग एक साल तक रखा जा सकता है।

सामग्री :

500 ग्राम पके कड़े टमाटर, 350 ग्राम शक्कर, एकचौथाई टी कप कतरी हुई गाजर, तीन कली छिले हुए लहसुन, 10-12 काली मिर्च, तीन लौंग, एक बड़ी इलायची, आधा इंच बारीक कटी अदरक, चार समूची लाल मिर्च, एक टीस्पून ग्लेसियल एसिटिक एसिड, आधा टीस्पून कलौंजी एक टीस्पून पिसी मिर्च, थोड़ा सा जायफल पाउडर, थोड़ा सा जावित्री पाउडर, दो टेबलस्पून छिले हुए बादाम, नमक स्वादानुसार।

खटटा-मीठा टमाटर का अचार Reviewed by on . विधि : - टमाटर को पानी में उबालने के बाद छील लें। प्रत्येक को दो बराबर भागों में काटें। - टमाटर का जूस और बीजे बाहर निकालने के बाद टमाटर के गूदे और जूस को एक कि विधि : - टमाटर को पानी में उबालने के बाद छील लें। प्रत्येक को दो बराबर भागों में काटें। - टमाटर का जूस और बीजे बाहर निकालने के बाद टमाटर के गूदे और जूस को एक कि Rating:
scroll to top