Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पुलिस ने जातीय समूहों को आंध्र विधानसभा जाने से रोका

पुलिस ने जातीय समूहों को आंध्र विधानसभा जाने से रोका

हैदराबाद, 18 मार्च (आईएएनएस)। पुलिस ने बुधवार को मादिगा आरक्षण पोराटा समिति (एमआरपीएस) के कार्यकर्ताओं को यहां आंध्र प्रदेश विधानसभा की ओर बढ़ने से रोकने के लिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

एमआरपीएस के नेता मांडा कृष्णा मादिगा ने अनुसूचित जातियों के वर्गीकरण पर एक प्रस्ताव पारित करने की मांग को लेकर ‘चलो विधानसभा’ का आह्वान किया था और उनके समर्थकों को विधानसभा परिसर के पास लकड़ी का पुल इलाके में स्थित एक होटल से गिरफ्तार कर लिया गया।

इससे पूर्व पुलिस ने महिलाओं सहित करीब 100 कार्यकर्ताओं को सुरक्षा घेरा तोड़ने की कोशिश कर विधानसभा में प्रवेश करने की कोशिश करने पर गिरफ्तार कर लिया।

प्रदर्शनकारी एक वाहन में बैठकर विधानसभा के द्वार के समीप पहुंचे और उन्होंने विधानसभा भवन में प्रवेश करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें रोक लिया गया। मार्च को विफल करने के लिए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी।

एमआरपीएस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ नारे बुलंद किए और आरोप लगाया कि उन्होंने अनुसूचित जाति वर्गीकरण के मामले में विश्वासघात किया है। पुलिस ने विरोध प्रदर्शन, रैली या विधानसभा भवन के इर्दगिर्द जमा होने पर लगाए गए प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिए प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया है।

मादिगा समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला संगठन एमआरपीएस विभिन्न अनुसूचित जातियों के बीच वर्गीकरण के लिए लंबे समय से संघर्षरत है। उनका यह संघर्ष अपनी आबादी के अनुपात के हिसाब से आरक्षण का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है।

जातीय समूहों की मांग है कि नायडू विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित कराएं और केंद्र सरकार पर आरक्षण का वर्गीकरण करने के लिए दबाव बनाने के तहत एक सर्वदलीय प्रतिनिधि मंडल दिल्ली भेजें।

एमआरपीएस का दावा है कि अनुसूचित जाति के लिए 15 प्रतिशत संयुक्त आरक्षण का लाभ माला समुदाय को सर्वाधिक मिलता है, जबकि उनकी आबादी मादिगा से कम है।

पुलिस ने जातीय समूहों को आंध्र विधानसभा जाने से रोका Reviewed by on . हैदराबाद, 18 मार्च (आईएएनएस)। पुलिस ने बुधवार को मादिगा आरक्षण पोराटा समिति (एमआरपीएस) के कार्यकर्ताओं को यहां आंध्र प्रदेश विधानसभा की ओर बढ़ने से रोकने के लिए हैदराबाद, 18 मार्च (आईएएनएस)। पुलिस ने बुधवार को मादिगा आरक्षण पोराटा समिति (एमआरपीएस) के कार्यकर्ताओं को यहां आंध्र प्रदेश विधानसभा की ओर बढ़ने से रोकने के लिए Rating:
scroll to top