Friday , 20 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » आज भगवान श्रीकष्ण का 5251वां जन्मोत्सव

आज भगवान श्रीकष्ण का 5251वां जन्मोत्सव

August 26, 2024 10:03 am by: Category: भारत Comments Off on आज भगवान श्रीकष्ण का 5251वां जन्मोत्सव A+ / A-

धर्मपथ-हिंदू पंचांग के अनुसार, जन्माष्टमी पर आज द्वापर युग जैसा ही संयोग बन रहा है. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी चंद्रमा वृषभ राशि में विराजमान हैं. कहते हैं कि जब भगवान श्रीकृष्ण का जन्म द्वापर युग में हुआ था तब भी ऐसा ही योग बना था. इसके अलावा, जन्माष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग सहित राजयोग और गुरु-चंद्र की युति से गजकेसरी योग भी बन रहा है. आज देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. यह पर्व हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. ऐसी मान्यताएं हैं कि यह वही तिथि है, जब भगवान विष्णु ने द्वापर युग में भगवान कृष्ण के रूप में अपना आठवां अवतार लिया था. ज्योतिष गणना के अनुसार यह भगवान श्रीकष्ण का 5251वां जन्मोत्सव है.

जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन लोग व्रत रखकर भगवान का श्रृंगार करते हैं. पंचामृत से स्नान कराते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आज भगवान श्रीकष्ण का 5251वां जन्मोत्सव Reviewed by on . धर्मपथ-हिंदू पंचांग के अनुसार, जन्माष्टमी पर आज द्वापर युग जैसा ही संयोग बन रहा है. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी चंद्रमा वृषभ राशि में विराजमान हैं. कहते हैं कि जब भ धर्मपथ-हिंदू पंचांग के अनुसार, जन्माष्टमी पर आज द्वापर युग जैसा ही संयोग बन रहा है. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी चंद्रमा वृषभ राशि में विराजमान हैं. कहते हैं कि जब भ Rating: 0
scroll to top