Friday , 20 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्म-अध्यात्म » श्रावण मास:महाकाल दर्शन व्यवस्था पर गहन चर्चा,श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर समिति दिखी गंभीर

श्रावण मास:महाकाल दर्शन व्यवस्था पर गहन चर्चा,श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर समिति दिखी गंभीर

July 13, 2024 10:05 am by: Category: धर्म-अध्यात्म Comments Off on श्रावण मास:महाकाल दर्शन व्यवस्था पर गहन चर्चा,श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर समिति दिखी गंभीर A+ / A-

सवारी के दौरान प्रारंभ व अंत में एल.ई.डी. स्क्रीन के माध्यम से सवारी का सजीव प्रसारण किया जावेगा

उज्जैन– श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक सायं 04 बजे श्री महाकाल महालोक कंट्रोल रूम में श्री नीरज कुमार सिंह कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के आधिपत्य एवं स्वामित्व की भूमि कुल रकबा 0.1851 हे0 पर रेलवे स्टेशन से महाकाल तक रोपवे प्रोजेक्ट के अंतर्गत निर्माण कार्य करने का अनुमोदन किया गया।

बैठक में श्री महाकालेश्वर मंदिर के पीछे स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा कराये जाने वाले फेस-1 एवं फेस-2 के कार्यों के अंतर्गत शिखर दर्शन प्रोजेक्ट एवं इमरजेंसी इंट्री ऐग्जिट के कार्य लगभग पूर्ण हो चुके हैं। उपरोक्त निर्माण कार्यों के अंतर्गत उक्त स्थल पर पूर्व में स्थापित सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है, जिससे स्थल पर पानी का जमाव रहता है। साथ ही श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी कठियानाईयों का सामना करना पड़ता है एवं श्रद्धालुओं के समक्ष मंदिर की प्रतिष्ठा का अल्पीकरण भी होकर मंदिर की छवि धुमिल होती है। आगामी श्रावण-भादौ मास 2024 में श्रद्धालुओं की अत्यधिक संख्या, उनके सरल-सुलभ आवागमन एवं श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर की ओर प्रस्थान कराए जाने के लिए द्वार नंबर 10 से बड़ा गणेश मंदिर तक मार्ग का निर्माण उज्जैन विकास प्राधिकरण उज्जैन के माध्यम से कराए जाने का अनुमोदन किया गया, जिसमें अनुमानित व्यय रूपये 50 लाख का होगा।

बैठक में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के बजट वर्ष 2024-25 पर चर्चा की गई, तथा संबंधित को संशोधन हेतु दिशा-निर्देश प्रदान किए गए, जिसमें श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित अलग-अलग ईकाईयों का अलग से अकाउण्ट मेंटेन कर उसका पृथकीकरण कर बजट में संशोधन के उपरांत पुनः प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबन्ध समिति द्वारा आगन्तुक श्रद्धालुओं को सुविधाऐं प्रदान करने के उद्देश्य से मंदिर की अधिकृत वेबसाइट http://www.shrimahakleshwar.com के माध्यम से मंदिर की श्रद्धालुओं को आगामी श्रावण-भादों माह में सप्ताह अंत के प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को अवकाश होने के कारण श्रद्धालुओं की संख्या में निश्चित रूप से वृद्धि होना संभावित है। इस हेतु वस्तुस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्रावण-भादों माह 2024 के प्रत्येक शनिवार, रविवार एवं सोमवार को भस्मआरती ऑनलाइन पंजीयन स्थगित रखा गया है।

श्रावण-भादों सवारी 2024 में प्रत्येक सोमवार को निकाली जाने वाली सवारी हेतु लाइव दर्शन प्रसारण (तीन ओर LED युक्त) रथ को सवारी के प्रारम्भ एवं अन्त भाग में चलाया जाएगा ताकि, आगंतुक श्रद्धालुओं को सवारी में बाबा महाकाल के श्री विग्रह में सुगम दर्शन सुनिश्चित हो सके। लाइव दर्शन प्रसारण 02 रथों को सवारी के साथ चलाए जाने पर सहमति व्यक्त की.

श्रावण मास:महाकाल दर्शन व्यवस्था पर गहन चर्चा,श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर समिति दिखी गंभीर Reviewed by on . सवारी के दौरान प्रारंभ व अंत में एल.ई.डी. स्क्रीन के माध्यम से सवारी का सजीव प्रसारण किया जावेगा उज्जैन- श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक सायं 04 बजे सवारी के दौरान प्रारंभ व अंत में एल.ई.डी. स्क्रीन के माध्यम से सवारी का सजीव प्रसारण किया जावेगा उज्जैन- श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक सायं 04 बजे Rating: 0
scroll to top