Thursday , 10 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » नोटबंदी से बी2बी ट्रेड घटा : सर्वेक्षण

नोटबंदी से बी2बी ट्रेड घटा : सर्वेक्षण

नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)। नोटबंदी की पहली वर्षगांठ पर प्रमुख होलसेल मार्केटप्लेस वायड्र (डब्ल्यूवाईडीआर) डॉट इन ने गुरुवार को अपने डब्ल्यूआईएनडीएस (वायड्र इंटरनल डेटा साइंस) टीम द्वारा अपने मंच पर सक्रिय थोक और खुदरा व्यवसायियों के साथ किये गए सर्वेक्षण को जारी किया, जिसमें बताया गया कि नोटबंदी के कारण बी2बी (उद्यम से उद्यम) कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

सर्वे में भाग लेने वाले लोगों में से करीब 36 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि नोटबंदी ने उनके व्यवसाय पर बहुत गंभीर असर डाला है, जबकि कुल 45 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपने व्यवसाय पर मध्यम प्रभाव देखा। करीब 21 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने पिछले वर्ष की तुलना में 2017 के अक्टूबर में बिक्री में 50 प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट देखी, जबकि अन्य 27 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उनकी बिक्री 20.50 प्रतिशत तक घटी। डब्ल्यूआईएनडीएस टीम ने यह सर्वेक्षण वायड्र के प्लेटफॉर्म पर स्थित देशभर के अपेरल लाइफस्टाइल तथा इलेक्ट्रॉनिक्स के व्यापार से जुड़े रिटेलर्स, होलसेलर्स तथा मैन्युफेक्च र्स के बीच किया।

वायड्र डॉट इन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवेश राय ने बताया, “वायड्र डॉट इन सर्वेक्षण छोटे और मध्यम आकार के खुदरा व्यापारी तथा उत्पादकों के व्यवसाय पर नोटबंदी की वजह से पड़ने वाले प्रभावों की महत्वपूर्ण जानकारी देता है। नोटबंदी के कारण बिक्री की कमी के से बड़ी संख्या में व्यवसायों ने व्यापार पर सीधा असर पड़ते देखा। फिर भी सरकार के इस निर्णय के संदर्भ में कुल मिलाकर लोगों के विचार सकारात्मक रहे।”

उन्होंने कहा, “रोचक बात यह है कि इस सर्वे में पाया गया कि अधिकांश व्यवसायों के लिए नकद बिक्री में कमी नहीं आई थी। केवल 40 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नोटबंदी के बाद बिल के बिना होने वाली नकद बिक्री जरूर घट गई। दूसरी तरफ, करीब 62 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट्स और बैंक ट्रांसफरों में होने वाली बढ़त करीब-करीब शून्य ही थी।”

इसके अतिरिक्त, सर्वे ने इन व्यवसायियों की निजी आय पर पड़ने वाले नोटबंदी के प्रभावों की भी खोजबीन की गई। 60 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि नोटबंदी के बाद उनकी निजी आय में कमी आ गई थी जबकि 43 प्रतिशत लोगों ने ही इसमें वृद्धि की जानकारी दी।

कुल मिलाकर, करीब 48 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नोटबंदी एक अच्छा निर्णय था जबकि 26 प्रतिशत लोगों ने इसके विपरीत प्रतिक्रिया दी।

नोटबंदी से बी2बी ट्रेड घटा : सर्वेक्षण Reviewed by on . नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)। नोटबंदी की पहली वर्षगांठ पर प्रमुख होलसेल मार्केटप्लेस वायड्र (डब्ल्यूवाईडीआर) डॉट इन ने गुरुवार को अपने डब्ल्यूआईएनडीएस (वायड्र इ नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)। नोटबंदी की पहली वर्षगांठ पर प्रमुख होलसेल मार्केटप्लेस वायड्र (डब्ल्यूवाईडीआर) डॉट इन ने गुरुवार को अपने डब्ल्यूआईएनडीएस (वायड्र इ Rating:
scroll to top