Monday , 7 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पुतिन ने किया एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त व्यापार का समर्थन

पुतिन ने किया एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त व्यापार का समर्थन

मास्को, 9 नवंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र मुक्त व्यापार यानी एफटीए बनाने के विचाार का समर्थन किया है। उन्होंने एक बयान में कहा कि इससे क्षेत्र के बाजार में उनके देश की स्थिति मजबूत होगी।

पुतिन ने कहा, “हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त व्यापार क्षेत्र बनाने के विचार का समर्थन करते हैं।” उनका यह बयान बुधवार की रात एक आलेख में प्रकाशित हुआ, जिसमें एशिया प्रशांत क्षेत्र के आर्थिक मामलों में अग्रणी की भूमिका निभाने और क्षेत्र की समृद्धि व सदभावपूर्ण विकास का उल्लेख किया गया है।

तास न्यूज की खबरों के मुताबिक, वियतनाम के तटीय नगर दा नांग सिटी में शुक्रवार और शनिवार को एशिया-पैसिफिक इकॉनोमिक को-ओपरेशन-इकॉनोमिक लीडर्स समिट होने जा रहा है।

उन्होंने कहा, “मेरा विश्वास है कि इसमें हमारा व्यावहारिक हित है और इससे हमें तेजी से उभरते हुए एपीआर बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका मिलता है। मैं यह उल्लेख करना चाहता हूं कि अपेक यानी एशिया प्रशांत क्षेत्र आर्थिक सहयोग में शामिल देशों की अर्थव्यवस्था की हिस्सेदारी रूस के विदेश व्यापार में पिछले पांच साल के दौरान 23 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो गया है। साथ ही, निर्यात 17 फीसदी से बढ़कर 24 फीसदी हो गया है और यहां अब रूकने की हमारी कोई मंशा नहीं है।”

उनका कहना था कि इस व्यापक परिकल्पना को एशिया प्रशांत व यूरेशिया, खासतौर से यूरेशियाई आर्थिक संघ यानी ईईयू, जहां रूस, अर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान और किर्जिस्तान को सहयोग करता है, में प्रमुख एकीकरण के अनुभव के साथ अमल में लाना चाहिए।

पुतिन ने बताया कि वियतनाम मौजूदा एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच में शामिल इस क्षेत्र का पहला देश है, जिसने ईईयू के साथ एफटीए पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि रूस एशिया प्रशांत क्षेत्र में सफल विकास में दिलचस्पी रखता है।

उन्होंने यह भी कहा, “हमारा विश्वास है कि खुलापन और आपसी हितों के सिद्धांतों और विश्व व्यापार संगठन के सार्वभौम नियमों पर आधारित प्रभावी आर्थिक समाकलन इस लक्ष्य प्राप्ति के प्राथमिक साधन हैं।”

पुतिन ने किया एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त व्यापार का समर्थन Reviewed by on . मास्को, 9 नवंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र मुक्त व्यापार यानी एफटीए बनाने के विचाार का समर्थन किया है। उन्होंने एक बय मास्को, 9 नवंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र मुक्त व्यापार यानी एफटीए बनाने के विचाार का समर्थन किया है। उन्होंने एक बय Rating:
scroll to top