Sunday , 29 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » केंद्र सरकार ने गेहूं, दालों के न्यूनतम मूल्य बढ़ाए

केंद्र सरकार ने गेहूं, दालों के न्यूनतम मूल्य बढ़ाए

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने मंगलवार को गेहूं और दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में क्रमश: 110 रुपये और 200 रुपये की बढ़ोतरी की है, ताकि किसान इसकी ज्यादा से ज्यादा खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

जानकार सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने वित्तवर्ष 2017-18 के लिए रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी का फैसला लिया।

एएसपी के माध्यम से सरकार बाजार में हस्तक्षेप कर खाद्यान्न की कीमतों में तेज गिरावट से किसानों को बचाती है, जिससे देश में खाद्यान्नों की पर्याप्त खेती सुनिश्चित होती है।

ज्यादा पैदावार होने से दालों खास तौर से अरहर की बिक्री एमएसपी से कम कीमत में की गई।

तेलंगाना, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में दालों खासतौर से अरहर की कीमत एमएसपी से कम 5,050 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गई थी।

केंद्र सरकार ने गेहूं, दालों के न्यूनतम मूल्य बढ़ाए Reviewed by on . नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने मंगलवार को गेहूं और दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में क्रमश: 110 रुपये और 200 रुपये की बढ़ोतरी की है, नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने मंगलवार को गेहूं और दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में क्रमश: 110 रुपये और 200 रुपये की बढ़ोतरी की है, Rating:
scroll to top