Thursday , 26 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार : लालू आवास पर राबड़ी कर रहीं छठ व्रत

बिहार : लालू आवास पर राबड़ी कर रहीं छठ व्रत

पटना, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। सूर्योपासपना के महापर्व छठ पर्व के चार दिवसीय अनुष्ठान के पहले दिन मंगलवार को ‘नहाय-खाय’ के साथ ही पटना स्थित राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनकी पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का आवास छठ गीतों से गूंजने लगा। राबड़ी देवी इस वर्ष छठ व्रत कर रही हैं, इसको लेकर लालू आवास पर तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

इस पूजा में शामिल होने के लिए लालू की बेटियां और दामाद पटना पहुंच चुके हैं।

पिछले एक सप्ताह से राबड़ी के छठ पर्व करने को लेकर संशय कायम था। 18 अक्टूबर को लालू प्रसाद ने राबड़ी के छठ करने की घोषणा की थी, लेकिन इसके दो दिन बाद ही लालू ने पत्नी के अस्वस्थ होने का हवाला देकर कहा था कि राबड़ी देवी इस साल भी छठ पर्व नहीं करेंगी।

गौरतलब है कि राबड़ी देवी डायबिटीज से पीड़ित हैं और इस वजह से ही वह पिछले साल छठ पूजा नहीं कर पाई थी।

उल्लेखनीय है कि बिहार में लालू आवास पर सूर्योपासना के पर्व छठ व्रत की देश भर में चर्चा रहती है। राजनीति के गिले-शिकवे भूलकर सभी दल के लोग लालू आवास पहुंचते हैं। लालू प्रसाद का पूरा परिवार भी इस पर्व में शरीक होता रहा है। लालू आवास पर पारंपरिक रीति-रिवाज से छठ मनाया जाता रहा है।

गौरतलब है कि पिछले साल लालू प्रसाद के घर छठ व्रत नहीं हुआ था। हालांकि पिछले वर्ष राबड़ी देवी ने बेटों की शादी के बाद छठ व्रत करने की बात कही थी। उस समय उन्होंने कहा था कि बेटियों की शादी हो जाने के बाद इस पर्व में उनका हाथ बंटाने वाला कोई नहीं है, इस कारण तेजप्रताप और तेजस्वी के विवाह के बाद अब छठ करेंगी। हालांकि अब तक दोनों बेटों की शादी नहीं हुई है।

इस संशय के बीच आखिरकार लालू के घर पर छठ पूजा की तैयारियां जोरों से शुरू हो गईं। इस दौरान लालू प्रसाद ने बताया कि उनकी बेटियां और दामाद तथा नाती-नातिन सहित सभी नाते-रिश्तेदार छठ की पूजा के लिए घर आ रहे हैं। उनका पूरा घर गुलजार है।

लालू ने बताया कि उन्हें छठ पर्व बहुत अच्छा लगता है। जितनी साफ-सफाई और आस्था का कुंभ छठ के दौरान देखने को मिलता है, वह अन्?यत्र कहीं देखने को नहीं मिलता है। छठ ऐसा पर्व है जिसमें लोग धर्म-जाति सब भूलकर एक हो जाते हैं, सद्भावना की ऐसी मिसाल कहीं और देखने को नहीं मिलती है।

लालू ने इसके साथ ही राज्यवासियों को छठ की बधाई देते हुए कहा, “सबका आपसी प्रेमभाव बना रहे, यही कामना करता हूं। छठ मइया सबको खुशी दें।”

इधर, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने कई तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा, “तबीयत खराब होने के बावजूद मेरी मां बिहारवासियों के सुख-शांति व समृद्धि के लिए छठ कर रही हैं। आज नहाय-खाय हुआ, माता से आशीर्वाद प्राप्त किया।”

उल्लेखनीय है कि चार दिनों तक चलने वाला सूयोर्पासना का यह पर्व र्कािर्तक महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है।

बिहार : लालू आवास पर राबड़ी कर रहीं छठ व्रत Reviewed by on . पटना, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। सूर्योपासपना के महापर्व छठ पर्व के चार दिवसीय अनुष्ठान के पहले दिन मंगलवार को 'नहाय-खाय' के साथ ही पटना स्थित राष्ट्रीय जनता दल (राज पटना, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। सूर्योपासपना के महापर्व छठ पर्व के चार दिवसीय अनुष्ठान के पहले दिन मंगलवार को 'नहाय-खाय' के साथ ही पटना स्थित राष्ट्रीय जनता दल (राज Rating:
scroll to top