Tuesday , 24 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » टिलरसन का इराक में कुर्द मुद्दे पर बातचीत का आग्रह

टिलरसन का इराक में कुर्द मुद्दे पर बातचीत का आग्रह

बगदाद, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका इराक की अखंडता का समर्थन करता है और चाहता है कि कुर्द मुद्दे को सुलझाने के लिए इराक सरकार और इराकी कुर्दिश क्षेत्र के बीच बातचीत हो।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, टिलरसन ने इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी के साथ बातचीत में इराक की केंद्रीय सरकार और देश के अर्धस्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के संदर्भ में यह बात कही।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में टिलरसन ने कहा कि अमेरिका इराक की अखंडता का समर्थन करता है और संविधान के अनुपालन का आह्वान करता है।

अबादी ने कहा कि बगदाद ने किरकुक (कुर्द क्षेत्र) में सरकारी शक्ति को लागू किया है जो वैध है और संविधान के अनुरूप है।

अबादी ने कहा, “हम किसी भी इराकी घटक से संघर्ष नहीं करना चाहते, सभी हमारे बेटे हैं। हमने किरकुक में जब प्रवेश किया तो स्पष्ट संदेश दिया कि कुर्दिश नागरिक इराकी हैं और हम उनके साथ वही व्यवहार करेंगे जैसा अन्य इराकियों से करते हैं।”

बयान के मुताबिक, दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग और आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में सहयोग को और मजबूत करने पर विचार किया।

अबादी ने टिलरसन को बताया कि ‘अर्धसैनिक हशद शाबी इकाई एक आधिकारिक संस्था है, जो इराकी संस्थानों का अंग है। हमें हशद शाबी लड़ाकों को प्रोत्साहित करना है क्योंकि वे देश और इस क्षेत्र की उम्मीद हैं।’

टिलरसन का इराक में कुर्द मुद्दे पर बातचीत का आग्रह Reviewed by on . बगदाद, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका इराक की अखंडता का समर्थन करता है और चाहता है कि कुर्द मुद्दे को सु बगदाद, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका इराक की अखंडता का समर्थन करता है और चाहता है कि कुर्द मुद्दे को सु Rating:
scroll to top