Saturday , 5 October 2024

Home » भारत » मुंबई में पहले विदेश भवन का उद्घाटन करेंगी सुषमा

मुंबई में पहले विदेश भवन का उद्घाटन करेंगी सुषमा

मुंबई, 23 अगस्त (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में सभी क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों को एक छत के नीचे आत्मसात करने वाले देश के पहले विदेश भवन का उद्घाटन करेंगी।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी स्वाति कुलकर्णी ने बताया कि अपनी तरह की पहली परियोजना के तौर पर विदेश मंत्रालय के चार कार्यालय – क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ), प्रवासी संरक्षक कार्यालय (पीओई), शाखा सचिवालय और आईसीसीआर के क्षेत्रीय कार्यालय को राज्य के कला कार्यालय की एक छत के नीचे लाया गया है।

उन्होंने कहा कि इस मौके पर विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, दमन और दीव और दादरा एवं नगर हवेली केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक प्रफुल पटेल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

सुषमा स्वराज द्वारा यह औपचारिक उद्घाटन 14 अगस्त को आरपीओ के वर्ली परिसर से विदेश भवन में स्थानांतरण और 21 अगस्त को ठाणे और मुंबई आरपीओ के विलय के बाद 27 अगस्त को हो रहा है। हालांकि ठाणे और मलाड (मुंबई) में मौजूदा पासपोर्ट सेवा केंद्र काम करना जारी रखेंगे।

मुंबई के विदेश भवन की यह परियोजना एक ही छत के नीचे विदेश मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों को एक साथ लाने की केंद्र की नीति का हिस्सा है, क्योंकि ज्यादातर भारतीय रोजगार, शिक्षा, व्यापार और पर्यटन के लिए तेजी से विदेशों का रुख कर रहे हैं।

वर्तमान में 90 से अधिक आरपीओ और पीओई में कई किराए के कार्यालयों में संचालित हो रहे हैं, इसलिए विभिन्न राज्य की राजधानियों में विदेश भवनों के कार्यान्वयन से इस लागत में कटौती के अलावा सेवाओं की कार्यक्षमता और वितरण में तेजी की उम्मीद की जा रही है।

मुंबई में पहले विदेश भवन का उद्घाटन करेंगी सुषमा Reviewed by on . मुंबई, 23 अगस्त (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में सभी क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों को एक छत के नीचे आत्मसा मुंबई, 23 अगस्त (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में सभी क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों को एक छत के नीचे आत्मसा Rating:
scroll to top