Sunday , 6 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » गणतंत्र दिवस समारोह में महिला सशक्तिकरण होगी झाँकियों की थीम

गणतंत्र दिवस समारोह में महिला सशक्तिकरण होगी झाँकियों की थीम

4906भोपाल(धर्मपथ)-  मुख्य सचिव अंटोनी डि सा की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह-26 जनवरी 2014 के आयोजन के संबंध में मंत्रालय में बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य सचिव ने राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह व सांस्कृतिक कार्यक्रमों संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी ली व निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रीमती अरुणा शर्मा, विभागों के प्रमुख सचिव, आयुक्त भोपाल संभाग और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। इस बार राज्य स्तरीय समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली झाँकियों की थीम महिला सशक्तिकरण होगी।

मुख्य सचिव श्री डि सा ने कहा कि राजधानी भोपाल में मुख्य समारोह स्थल पर साफ-सफाई पेयजल संबंधी व्यवस्था एकदम ठीक हो। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को रिहर्सल के दौरान पूर्व निरीक्षण एवं परेड का समन्वय बनाया जाए यदि कोई त्रुटि नजर आए तो उसे तुरंत दूर कर लें।
प्रमुख सचिव संस्कृति पंकज राग ने बताया कि राज्य स्तरीय समारोह में परेड स्थल पर 22 विभाग की झाँकियों का प्रदर्शन होगा। समारोह में कोरकू जनजाति का लोक नृत्य गदली और मालवा का मटकी लोक नृत्य, घुड़सवारी प्रदर्शन और स्कूली छात्र- छात्राओं द्वारा सामूहिक नृत्य के कार्यक्रम होंगे।
श्री राग ने बताया कि संस्कृति विभाग द्वारा जिला स्तर पर ‘ भारत पर्व ‘ नाम से समारोह आयोजित किए जायेंगें। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय समारोह में 6 अलंकरण दिए जाएंगे। ‘अमृत मध्यप्रदेश’ नाम से कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के धार्मिक एवं पवित्र स्थलों के संबंध में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। साथ ही कुंभ एवं सिन्धुजा के नाम से दो प्रदर्शनियाँ भी लगाई जाएंगी। इन प्रदर्शनियों में क्रमश: घड़ों की बनावट और तत्संबंधी एतिहासिक जानकारी एवं समुद्र से निकलते सीपी, शंख आदि सामग्री की जानकारी होगी। सन्ध्या समय 26 से 30 जनवरी की अवधि में स्थानीय रविन्द्र भवन में होने वाले इन कार्यक्रम में 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य-तिथि के अवसर पर सूफी गायन होगा।

गणतंत्र दिवस समारोह में महिला सशक्तिकरण होगी झाँकियों की थीम Reviewed by on . भोपाल(धर्मपथ)-  मुख्य सचिव अंटोनी डि सा की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह-26 जनवरी 2014 के आयोजन के संबंध में मंत्रालय में बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य सच भोपाल(धर्मपथ)-  मुख्य सचिव अंटोनी डि सा की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह-26 जनवरी 2014 के आयोजन के संबंध में मंत्रालय में बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य सच Rating:
scroll to top