Sunday , 6 October 2024

Home » प्रशासन » रतलाम का बालिका-माता सम्मान कार्यक्रम एक अभिनव पहल

रतलाम का बालिका-माता सम्मान कार्यक्रम एक अभिनव पहल

mymapभोपाल :स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री पारस चन्द्र जैन ने कहा है कि रतलाम जिले में बेटियों को जन्म देने वाली माताओं के सम्मान का कार्यक्रम अपने आपमें एक अभिनव पहल है। उन्होंने इस पहल के लिए जिला प्रशासन को बधाई का पात्र बताया।

श्री जैन ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि रतलाम में इस कार्यक्रम से समाज के लोग जुड़े हैं। किसी भी कार्यक्रम में सामाजिक सहभागिता उसकी सफलता की गारंटी होती है। सरकार की कोशिशों के साथ समाज का समर्थन मिलना किसी भी अभियान को सार्थकता प्रदान करता है। श्री जैन ने कहा कि बेटियों को जन्म देने वाली नव प्रसूताओं के प्रति सम्मान की अभिव्यक्ति समाज की बेटियों के प्रति धारणा में बदलाव लाने की दृष्टि से एक अच्छा प्रयास है। श्री जैन ने इस कार्यक्रम के लिए वर्ष के पूरे 365 दिन के लिए कार्य-योजना तैयार करने का सुझाव दिया। उन्होंने इस पुनीत कार्य के लिए शुभकामनाएँ भी दीं।

कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने बताया कि बालिका माता सम्मान कार्यक्रम जिले में 14 सितम्बर 2012 से प्रारंभ किया गया। समाज के प्रतिष्ठित लोग इस कार्यक्रम से जुड़ते गए और बिना किसी शासकीय राशि के इस कार्यक्रम को जारी रखा जाना मुमकिन हुआ। उन्होंने कहा कि यह बेटियों और उन्हें जन्म देने वाली माताओं के प्रति समाज का नजरिया बदलने की दिशा में एक कदम है।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री जैन ने नव प्रसूता माताओं को पुष्पहार पहनाकर सम्मानित किया। उन्हें श्रीफल और पौष्टिक मेवों से भरी टोकरियाँ एवं कम्बल भी वितरित किए गए। बेटियों के जन्म प्रमाण-पत्रजननी सुरक्षा योजना के चक और लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वीकृति पत्र भी उनकी माताओं को सौंपे।

रतलाम का बालिका-माता सम्मान कार्यक्रम एक अभिनव पहल Reviewed by on . भोपाल :स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री पारस चन्द्र जैन ने कहा है कि रतलाम जिले में बेटियों को जन्म देने वाली माताओं के सम्मान का कार्यक्रम अपने आपम भोपाल :स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री पारस चन्द्र जैन ने कहा है कि रतलाम जिले में बेटियों को जन्म देने वाली माताओं के सम्मान का कार्यक्रम अपने आपम Rating:
scroll to top