Saturday , 5 October 2024

Home » प्रशासन » निर्माण की गुणवत्ता परीक्षण के लिये 13 प्रयोगशाला स्थापित होगी

निर्माण की गुणवत्ता परीक्षण के लिये 13 प्रयोगशाला स्थापित होगी

mymapभोपाल :लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा है कि राज्य में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये 13 प्रयोगशाला स्थापित की जायेंगी। प्रयोगशाला संचालन का दायित्व नेशनल एक्रीडिशन बोर्ड ऑफ लेबोरेट्ररीज से मान्य या उनसे संबद्ध संस्थाओं को सौंपा जायेगा। श्री सिंह ने यह जानकारी निर्माण भवन में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में दी।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि भवन, सड़क, सेतु आदि के निर्माण में प्रत्येक स्तर पर गुणवत्ता परीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करना आवश्यक है। लेब स्थापना से निर्माण कार्यों में लग रही सामग्री, उसके अनुपात और अपनाई जा रही तकनीकी प्रक्रियाओं का परीक्षण त्वरित रूप से हो सकेगा।

श्री सिंह ने कहा कि तकनीकी स्टॉफ की कमी को दूर करने के लिये आवश्यक प्रक्रिया तत्काल आरंभ की जाये। इससे निर्माण कार्यों की सतत निगरानी और उन्हें समय-सीमा में पूर्ण करने में सहायता मिलेगी। बैठक में 100 दिवसीय कार्य-योजना के लिये निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में जारी कार्यों की समीक्षा भी की गई। उल्लेखनीय है कि 31 मार्च, 2014 तक 150 किलोमीटर मुख्य जिला मार्ग और 1000 किलोमीटर ग्रामीण या अन्य जिला मार्ग के निर्माण तथा 1500 किलोमीटर सड़कों के नवीनीकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही 20 बड़े पुल और 100 भवन का निर्माण भी सौ दिन में पूरा किया जाना है।

श्री सरताज सिंह ने अधिक यातायात वाली सड़कों और पर्यटक, धार्मिक, वाणिज्यिक गतिविधि वाले स्थानों को जोड़ने वाली सड़कों को प्राथमिकता पर सुधारने को कहा। बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री के.के. सिंह, प्रमुख अभियंता श्री अखिलेश अग्रवाल तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

निर्माण की गुणवत्ता परीक्षण के लिये 13 प्रयोगशाला स्थापित होगी Reviewed by on . भोपाल :लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा है कि राज्य में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये 13 प्रयोगशाला स्थापित की जायेंगी। प्र भोपाल :लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा है कि राज्य में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये 13 प्रयोगशाला स्थापित की जायेंगी। प्र Rating:
scroll to top