Saturday , 5 October 2024

Home » धर्मंपथ » मां वैष्णो देवी दरबार में लिफ्ट की सुविधा

मां वैष्णो देवी दरबार में लिफ्ट की सुविधा

img_sml1कटरा। विश्वप्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन अगले वर्ष श्रद्धालुओं को भवन पर लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने जा रहा है।यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। लिफ्ट वैष्णो देवी भवन पर पुलिस स्टेशन के साथ ही लगाई जाएगी, जो पचास मीटर ऊंची होगी। इससे श्रद्धालु सीधे श्रीधर भवन तक चले पहुंच जाएंगे। लिफ्ट में अतिविशिष्ट व्यक्ति के साथ बोर्ड कर्मचारी, विकलांग, बुजुर्गो को प्राथमिकता दी जाएगी।

वर्तमान में भवन पर विशेष दर्शनों सहित एसडीएम आफिस आदि जाने के लिए श्रद्धालुओं को कठिन सीढ़ी मार्ग का उपयोग करना पड़ता है। बोर्ड प्रशासन को उस समय भी दिक्कतों का सामाना करना पड़ता है, जब अतिविशिष्ट व्यक्ति को मां के दर्शनों के लिए इन खड़ी सीढि़यों का सहारा लेना पड़ता है। इससे निजात पाने के लिए बोर्ड प्रशासन ने लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया है। पीडब्ल्यूडी विंग के एक्सईएन सुरेश भारती ने बताया कि यह लिफ्ट कोने इंडिया लिमिटेड द्वारा लगाई जा रही है। लिफ्ट में एक बार में आठ से दस श्रद्धालु आ-जा सकते हैं।

प्रख्यात निर्माता निर्देशक मधुर भंडारकर मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाने बुधवार दोपहर को कटड़ा पहुंचे। उनकी अगुआई सीआरपीएफ 06 बटालियन के कमांडेंट सुनील कुमार ने की। भंडारकर को हेलीकॉप्टर से मां वैष्णो देवी भवन जाना था पर एकाएक त्रिकुट पर्वत पर धुंध छाने से सेवा बंद हो गई। इसके चलते वह आदकुंवारी तक घोड़े पर सवार हो कर गए और फिर वैष्णो देवी के नए मार्ग पर बैट्री कार में सवार होकर साईं भवन पहुंचे। वहां मां वैष्णों देवी की दिव्य आरती में शामिल हुए। जानकारी के मुताबिक मधुर भंडारकर रात्रि भवन पर गुजार कर वीरवार सुबह फिर दिव्य आरती में शामिल होकर मां के चरणों में हाजिरी लगाएंगे। उसके बाद हेलीकॉप्टर से कटड़ा लौटकर जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे।

मां वैष्णो देवी दरबार में लिफ्ट की सुविधा Reviewed by on . कटरा। विश्वप्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन अगले वर्ष श्रद्ध कटरा। विश्वप्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन अगले वर्ष श्रद्ध Rating:
scroll to top