Saturday , 28 September 2024

Home » फीचर » शी का अहमदाबाद में गर्मजोशी के साथ स्वागत

शी का अहमदाबाद में गर्मजोशी के साथ स्वागत

53347अहमदाबाद, 17 सितम्बर – चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीन-दिवसीय भारत दौरे के तहत बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद शहर पहुंचे। यहां उनका गर्मजोशी के साथ भव्य स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी और उनकी पत्नी पेंग लियुआन का हयात होटल में स्वागत किया। दोनों नेताओं के बीच वार्ता हुई और क्षेत्रीय मुद्दों, चीन के औद्योगिक पार्क से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

इससे पहले शी को अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। उनका हवाईअड्डे पर मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने इसके बाद ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीन की प्रथम महिला का गांधी और सरदार की जन्मभूमि गुजरात के पहले ऐतिहासिक दौरे पर स्वागत कर गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। ”

होटल में चीनी राष्ट्रपति का स्वागत करने के बाद मोदी उन्हें वडनगर और उनके बुद्ध से जुड़ाव से संबंधित तस्वीरों की दीर्घा दिखाने ले गए।

सातवीं शताब्दी में चीनी यात्री ह्वेन सांग ने 15 साल तक अपने भारत प्रवास के दौरान वडनगर का दौरा किया था।

शी कोलंबो से अहमदाबाद पहुंचे हैं और वह इसके साथ ही भारत की यात्रा गुजरात से शुरू करने वाले विश्व के पहले नेता बन गए हैं।

गुजरात की व्यावसायिक राजधानी में चीनी राष्ट्रपति, उनकी पत्नी, मोदी और मुख्यमंत्री की होर्डिग लगी हुई है।

अहमदाबाद में जिनपिंग महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे और वहां कुछ समय मोदी के साथ बिताएंगे। इसके बाद वह मोदी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान बनाए साबरमती रिवरफ्रंट पार्क में आयोजित दावत में हिस्सा लेंगे।

साबरमती रिवरफ्रंट पार्क मोदी की परियोजना थी और लंदन के टेम्स नदी की तर्ज पर बनाई गई है।

शी के इस दौरे के साथ ही साबरमती रिवरफ्रंट अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य में आ गया है।

बुधवार को होने वाले रात्रिभोज में 150 गुजराती व्यंजन परोसे जाएंगे, जो गुजरात के अलग-अलग हिस्से से आए विशेषज्ञों की टीम तैयार कर रही है।

मोदी का निजी रसोइया बद्री इस पर नजर रखेगा।

देर शाम दोनों नेता दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

मोदी और शी गुरुवार को नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में वार्ता करेंगे, इसके बाद दोनों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है, जिसमें आधारभूत संरचना और रेलवे शामिल होंगे।

शी का अहमदाबाद में गर्मजोशी के साथ स्वागत Reviewed by on . अहमदाबाद, 17 सितम्बर - चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीन-दिवसीय भारत दौरे के तहत बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद शहर पहुंचे। यहां उनका गर्मजोशी के साथ भव्य स्वागत किय अहमदाबाद, 17 सितम्बर - चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीन-दिवसीय भारत दौरे के तहत बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद शहर पहुंचे। यहां उनका गर्मजोशी के साथ भव्य स्वागत किय Rating:
scroll to top