Sunday , 22 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » वायोमिंग रिपब्लिकन सम्मेलन में क्रूज ने जीते सभी प्रतिनिधि

वायोमिंग रिपब्लिकन सम्मेलन में क्रूज ने जीते सभी प्रतिनिधि

वाशिंगटन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश कर रहे टेड क्रूज वायोमिंग राज्य के रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में सभी 14 प्रतिनिधि जीतने में कामयाब रहे।

एनबीसी न्यूज की खबर के अनुसार, इस तरह वायोमिंग राज्य से क्रूज के कुल 23 प्रतिनिधि हो गए हैं जबकि उम्मीदवारी की होड़ में कुल मिलाकर आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप को इस राज्य से सिर्फ एक प्रतिनिधि मिल सका है।

क्रूज एकमात्र उम्मीदवार थे जिन्होंने शनिवार की रात इस सम्मेलन को व्यक्तिगत रूप से संबोधित किया। उन्होंने वहां जुटी भीड़ से अपनी पार्टी के ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को रोकने के लिए अपने समर्थक प्रतिनिधियों को जिताने की अपील की।

क्रूज ने कहा, “यदि आप डोनाल्ड ट्रंप को पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नहीं देखना चाहते, यदि आप यह नहीं चाहते कि हिलेरी क्लिंटन देश का नेतृत्व करें, तो मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कृपया इस सूची में शामिल पुरुषों एवं महिलाओं का समर्थन करें।”

इसके साथ ही क्रूज ने 14 प्रतिनिधियों की सूची हाथ में लेकर दिखाई।

इस बीच मतदान शुरू होने के पहले ही ट्रंप ने चुनाव में नियमों का उल्लंघन होने की बात कहनी शुरू कर दी। उन्होंने शनिवार की सुबह समाचार चैनल फॉक्स न्यूज के ‘फॉक्स एंड फ्रेंड’ कार्यक्रम में कहा कि वायोमिंग और कोलोराडो ने दिखा दिया है कि प्रणाली निष्पक्ष नहीं है।

ट्रंप ने कहा, “मैं कई माह पहले वायोमिंग जाकर खाने-पीने पर और अनिवार्य रूप से इन लोगों को भुगतान करने पर लाखों डॉलर बर्बाद करना नहीं चाहता क्योंकि इसमें बहुत कुछ धन के बदले में ही है।”

उन्होंने कहा, “मेरा मतलब है कि सब कुछ बड़े भुगतान से है, इसका लोकतंत्र से कोई लेना देना नहीं है।”

हालांकि, रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने इसका जवाब दिया है और कहा है कि प्रत्येक राज्य ने प्रतिनिधियों के चयन की अपनी प्रक्रिया विकसित की है।

अभी तक रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में ट्रंप 758 प्रतिनिधियों के साथ सबसे आगे हैं। क्रूज 553 प्रतिनिधियों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच के 145 प्रतिनिधि हैं। पार्टी का प्रत्याशी बनने के लिए कुल 1237 प्रतिनिधि चाहिए। तभी वह आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार से मुकाबला कर सकेगा।

वायोमिंग रिपब्लिकन सम्मेलन में क्रूज ने जीते सभी प्रतिनिधि Reviewed by on . वाशिंगटन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश कर रहे टेड क्रूज वायोमिंग राज्य के रिपब्लिकन नेशन वाशिंगटन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश कर रहे टेड क्रूज वायोमिंग राज्य के रिपब्लिकन नेशन Rating:
scroll to top