Friday , 20 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » राजनीति » राज्यसभा में NDA का बल हुआ कम

राज्यसभा में NDA का बल हुआ कम

July 15, 2024 10:50 am by: Category: राजनीति Comments Off on राज्यसभा में NDA का बल हुआ कम A+ / A-

नई दिल्ली – राज्यसभा में बीजेपी के चार मनोनीत सदस्य- राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा, राम शकल, सोनल मानसिंह और महेश जेठमलानी 13 जुलाई को रिटायर हुए. जो रियाटर हुए वहऔपचारिक रूप से बीजेपी से जुड़ गए हैं. सभी के मनोनीत होने के बाद भी राज्यसभा में कुल 19 सीटें खाली हैं. राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 226 हैं. बता दें कि राज्यसभा में कानून पास करवाने के लिए संख्या बल होना जरूरी है. जो कि बीजेपी के पास अभी भी है. मनोनीत कैटेगरी में राज्यसभा सदस्य गुलाम अली भी शामिल हैं, वह भी बीजेपी का हिस्सा हैं.

लोकसभा चुनावों में बीजेपी की सीटें घटने की चर्चा हर तरफ रही. NDA में पहली बार बीजेपी ने बहुमत हासिल न करके, गठबंधन सरकार बनाई. विधानसभा उपचुनाव की 13 सीटों में से दो पर ही बीजेपी जीत पाई. राज्यसभा में भी भाजपा और एनडीए की संख्या कम हो गई है. अब बीजेपी के पास 86 और कुल एनडीए के पास 101 की तादाद है. इस सबके बावजूद भी BJP की स्थिति मजबूत है.

राज्यसभा में NDA का बल हुआ कम Reviewed by on . नई दिल्ली - राज्यसभा में बीजेपी के चार मनोनीत सदस्य- राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा, राम शकल, सोनल मानसिंह और महेश जेठमलानी 13 जुलाई को रिटायर हुए. जो रियाटर हुए व नई दिल्ली - राज्यसभा में बीजेपी के चार मनोनीत सदस्य- राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा, राम शकल, सोनल मानसिंह और महेश जेठमलानी 13 जुलाई को रिटायर हुए. जो रियाटर हुए व Rating: 0
scroll to top