Thursday , 10 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मोदी, हसीना, ममता ने कोलकाता-खुलना मैत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाई (लीड-2)

मोदी, हसीना, ममता ने कोलकाता-खुलना मैत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाई (लीड-2)

कोलकाता, 9 नवंबर (आईएएनएस)। भारत और बांग्लादेश ने अपने नजदीकी रिश्ते व संपर्क संबंधों को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को एक नई रेल लाइन कोलकाता व खुलना के बीच शुरू की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संयुक्त रूप से कोलकाता-खुलना के बीच चलने वाली बंधन एक्सप्रेस को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

तीनों नेताओं ने रेल क्षेत्र में भारत-बांग्लादेश सहयोग के अंतर्गत कोलकाता स्टेशन पर मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए इंटरनेशनल पैसेंजर रेल टर्मिनल और कस्टम क्लीयरेंस सुविधाओं का भी उद्घाटन किया।

ढाका और चटगांव के बीच कनेक्टिविटी में तेजी लाने के लिए बांग्लादेश में तीस्ता और भैरव नदी पर रेलवे पुलों का भी उद्घाटन किया गया।

इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नई दिल्ली से और उनके बांग्लादेश के समकक्ष ए.एच. महमूद अली ढाका से शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत, बांग्लादेश के विकास में ‘भरोसेमंद सहयोगी’ बनने पर गर्व महसूस करता है और भारत द्वारा दिए 10 करोड़ डॉलर कर्ज से बने दो सेतु बांग्लादेश के रेल नेटवर्क को मजबूत करने में सहायक साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि विकास और संपर्क एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और भारत व बांग्लादेश, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच दशकों पुराने संबंध हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार की शुरुआत का मकसद द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना है।

उन्होंने कहा, “नए इंटरनेशनल पैसेंजर टर्मिनस के उद्घाटन व नई ट्रेन सेवा की शुरुआत से यात्रियों को फायदा पहुंचेगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह खुश है कि 8 अरब डॉलर की रियायती वित्त वाली परियोजना पटरी पर है।

पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंधों पर जोर देते हुए मोदी ने कहा, “मेरा हमेशा मानना है कि पड़ोसियों के साथ संबंध पड़ोसियों जैसे होने चाहिए। ताकि, जब कभी भी बातचीत की जरूरत हो बातचीत व मुलाकात हो और इन सभी के बीच प्रोटोकाल आड़े नहीं आने चाहिए।”

उन्होंने कहा कि संपर्क का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ‘लोगों का लोगों से जुड़ना है।’

वहीं, ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि इस उद्घाटन ने लंबे समय से संजोए सपने को पूरा किया है और यह बांग्लादेश और भारत के संबंधों का एक और प्रसन्नतापूर्ण क्षण है।

उन्होंने कहा, “मुझे भी पूरा भरोसा है कि ये सेवाएं दोनों देशों की जनता के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यटन को बढ़ावा देंगी।”

हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत माल परिवहन के लिए 1965 से पहले के रेल संपर्क को फिर से शुरू करने पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश, भारत और क्षेत्र के सभी पड़ोसियों के साथ मिलकर दक्षिण एशिया में शांति क्षेत्र की स्थापना के लिए काम करना चाहता है जहां सभी साथ में मिलकर रह सकें।

कोलकाता में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “यह यात्रियों की सुविधा के लिए बहुत बड़ा कदम है। 1965 तक यात्रियों को पहुंचाने वाली बारिसल एक्सप्रेस जब बंद हुई, तो यात्रियों को काफी असुविधा हुई। जब मैं रेल मंत्री थी तो बनगांव पेट्रापोल के जरिए हमने कुछ यात्री सेवाएं शुरू कीं। मैं आशा करती हूं कि दोनों देशों के बीच संबंध और गहरा होगा। बांग्लादेश दुनिया में भारत के सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है। हसीनाजी, मैं आपको बंगाल आने का न्योता दे रही हूं।”

वातानुकूलित बंधन एक्सप्रेस हर गुरुवार को कोलकाता और खुलना दोनों जगह से चलेगी। यह 177 किलोमीटर की दूरी साढ़े चार घंटे में तय करेगी।

यात्रियों के लिए यह ट्रेन 16 नवंबर से शुरू होगी। यह इस रूट पर चलने वाली बीते 52 सालों में पहली रेल सेवा होगी। 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में रेल लाइन बंद कर दी गई थी।

निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, ट्रेन भारतीय समायुनसार सुबह 11 बजे कोलकाता से रवाना होकर साढ़े चार घंटे में खुलना पहुंचेगी।

मोदी, हसीना, ममता ने कोलकाता-खुलना मैत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाई (लीड-2) Reviewed by on . कोलकाता, 9 नवंबर (आईएएनएस)। भारत और बांग्लादेश ने अपने नजदीकी रिश्ते व संपर्क संबंधों को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को एक नई रेल लाइन कोलकाता व खुलना के बीच शुरू की कोलकाता, 9 नवंबर (आईएएनएस)। भारत और बांग्लादेश ने अपने नजदीकी रिश्ते व संपर्क संबंधों को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को एक नई रेल लाइन कोलकाता व खुलना के बीच शुरू की Rating:
scroll to top