Wednesday , 23 October 2024

Home » प्रशासन » महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे ने बिना अनुमति महाकाल मंदिर गर्भगृह में किया प्रवेश

महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे ने बिना अनुमति महाकाल मंदिर गर्भगृह में किया प्रवेश

October 19, 2024 7:54 am by: Category: प्रशासन Leave a comment A+ / A-

उज्जैन-महाकालेश्वर मंदिर में वीआईपी द्वारा नियमों के उल्लंघन की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे और सांसद श्रीकांत शिंदे ने नियमों को दरकिनार करते हुए गर्भगृह में प्रवेश किया। श्रीकांत शिंदे अपनी पत्नी और दो अन्य लोगों के साथ मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे और वहां लगभग छह मिनट तक रुके। इस दौरान चारों ने शिवलिंग के पास बैठकर पूजा-अर्चना की। गौरतलब है कि पिछले एक साल से मंदिर के गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है, जहां केवल पुजारी ही जा सकते हैं। आम श्रद्धालुओं को 50 फीट की दूरी से दर्शन करने की अनुमति है।

घटना महज चार महीनों में चौथी बार है, जब किसी वीआईपी ने महाकाल मंदिर के नियमों का उल्लंघन किया है। उज्जैन (तराना) से कांग्रेस विधायक महेश परमार ने इसे लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर आम श्रद्धालु घंटों लाइन में लगकर दर्शन करने को मजबूर हैं, वहीं दूसरी ओर वीआईपी नियमों की अनदेखी कर गर्भगृह में प्रवेश कर रहे हैं। यह भेदभावपूर्ण व्यवहार मंदिर की गरिमा और भक्तों की आस्था का अपमान है।
इस मामले में मध्य प्रदेश कांग्रेस ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर मुद्दे को नियमों और सुरक्षा का उल्लंघन बताया है।

उज्जैन के कलेक्टर और महाकाल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नीरज सिंह ने भी बयान दिया कि गर्भगृह में किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई थी, और इस उल्लंघन के लिए कार्रवाई की जाएगी। जब श्रीकांत शिंदे और उनके साथ आए लोग गर्भगृह में प्रवेश कर रहे थे, तब वहां सुरक्षा प्रभारी और निरीक्षक भी मौजूद थे, लेकिन किसी ने उन्हें रोकने का प्रयास नहीं किया, जिससे यह सवाल उठता है कि आखिर सुरक्षा व्यवस्था में चूक कैसे हुई।

बता दें, महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का मुख्य कारण शिवलिंग के क्षरण को रोकने के प्रयास और भक्तों की बढ़ती संख्या है। अक्टूबर 2022 में महाकाल लोक बनने के बाद भक्तों की संख्या में चार गुना बढ़ोतरी हुई है, जिससे मंदिर में प्रतिदिन डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में भक्तों को गर्भगृह में प्रवेश देना नामुमकिन है, जिसके चलते इसे आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा, गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगाने का एक और महत्वपूर्ण कारण सुप्रीम कोर्ट द्वारा शिवलिंग के क्षरण को लेकर उठाए गए सवालों के बाद लिया गया फैसला है। शिवलिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की रिपोर्ट और विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर यह कदम उठाया गया है, ताकि गर्भगृह में अत्यधिक भीड़ से होने वाले संभावित नुकसान को रोका जा सके।

महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे ने बिना अनुमति महाकाल मंदिर गर्भगृह में किया प्रवेश Reviewed by on . उज्जैन-महाकालेश्वर मंदिर में वीआईपी द्वारा नियमों के उल्लंघन की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे और उज्जैन-महाकालेश्वर मंदिर में वीआईपी द्वारा नियमों के उल्लंघन की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे और Rating: 0

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.

scroll to top