Sunday , 22 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » मध्यप्रदेश के कृषि में बुंदेलखंड की होगी महत्वपूर्ण भूमिका मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की गढ़ाकोटा के रहस मेले में शिरकत

मध्यप्रदेश के कृषि में बुंदेलखंड की होगी महत्वपूर्ण भूमिका मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की गढ़ाकोटा के रहस मेले में शिरकत

shivraj

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के गढ़ाकोटा में रहस मेले में कहा कि मध्यप्रदेश को कृषि के क्षेत्र में नई बुलंदियों पर पहुँचाने में बुंदेलखंड के मेहनती किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। राज्य सरकार द्वारा बुंदेलखंड की एक-एक इंच भूमि को सिंचित करने के भरपूर प्रयास किए जा रहे है। सिंचाई संसाधनों में वृद्धि से बुंदेलखंड की धरती सोना उगलने लगी है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रहली क्षेत्र के लिए 97 करोड़ रुपये से अधिक विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में विकास के कार्यों को तेजी से चलाने के लिए ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव की सराहना की। उन्होंने श्री भार्गव द्वारा वर्षों से आयोजित किए जा रहे कन्याओं के सामूहिक विवाह की भी तारीफ की। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास और कल्याण की योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के स्थायी कृषि पम्प के बिजली बिलों पर सरचार्ज माफ कर दिया है। किसानों द्वारा फ्लेट रेट पर वर्ष में दो बार ही बिजली का बिल भुगतान किया जायेगा। मूल बिल राशि का आधा भाग सरकार वहन करेगी और शेष आधा भाग किसानों से 10 किश्तों में लिया जायेगा। उन्होंने युवाओं को खुद के रोजगार स्थापित करने के लिए आगामी एक अप्रैल से आरंभ की जा रही मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना, उच्च शिक्षा ऋण गारंटी, निःशुल्क दवा वितरण सहित अनेक योजना की विस्तार से जानकारी दी और लोगों से इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया।

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि प्रदेश में विकास के जो काम बीते 60 वर्ष में नहीं हुए, वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में 7-8 वर्ष में ही हो गये हैं।

कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने रहस मेले के लिए 15 लाख रुपये का चेक मुख्यमंत्री के हाथों श्री भार्गव को भेंट करवाया।

मध्यप्रदेश के कृषि में बुंदेलखंड की होगी महत्वपूर्ण भूमिका मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की गढ़ाकोटा के रहस मेले में शिरकत Reviewed by on . मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के गढ़ाकोटा में रहस मेले में कहा कि मध्यप्रदेश को कृषि के क्षेत्र में नई बुलंदियों पर पहुँचाने में बुंदेलखंड क मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के गढ़ाकोटा में रहस मेले में कहा कि मध्यप्रदेश को कृषि के क्षेत्र में नई बुलंदियों पर पहुँचाने में बुंदेलखंड क Rating:
scroll to top