Saturday , 28 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मणिपुर : एक और अस्थायी बाजार विफलता की ओर

मणिपुर : एक और अस्थायी बाजार विफलता की ओर

इंफाल, 14 मार्च (आईएएनएस)। सरकार को घरेलू महिला विक्रेताओं के लिए नवनिर्मित अस्थायी मार्केट काम्प्लेक्स को बंद करना पड़ सकता है। इस नए परिसर को उन महिलाओं के लिए बनाया गया था, जिनकी दुकानें 4 जनवरी के भूकंप में क्ष्तिग्रस्त हो गई थीं।

इस संबंध में एक महिला विक्रेता ने कहा कि अस्थायी बी.टी. रोड बाजार में खरीदार नहीं आते हैं, क्योंकि यहां पार्किं ग के लिए जगह भी नहीं है और यह अनेक फुटपाथ विक्रेताओं से भी घिरा हुआ है।

एक महिला विक्रेता ने आईएएनएस से कहा, “हमलोग यहां क्या बेच सकती हैं जब कोई ग्राहक ही नहीं आता है। “

एक महिला विक्रेता लीहाओबी ने कहा कि यह अस्थायी बाजार एक बुरी कल्पना है। उन्होंने कहा, “इसके निर्माण से पहले न तो इसकी घोषणा की गई और न ही कभी हमलोगों को विश्वास में ही लिया गया। “

उल्लेखनीय है कि बाजार में 2000 महिला विक्रेताओं की बैठने की व्यवस्था है। इसका उद्घाटन शुक्रवार को सार्वजनिक निर्माण मंत्री के. रतनकुमार ने किया। उन्होंने महिला विक्रेताओं को इस अस्थायी बाजार का भरपूर लाभ उठाने को कहा। साथ ही बताया कि शहर में पुरानी विधानसभा परिसर के समीप स्थाई मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है।

गौरतललब है कि उद्घाटन के दिन चार महिलाएं हैंडलूम के कपड़े बेचने आईं और उसके दूसरे सिर्फ एक महिला दिखीं।

सरकार को अस्थायी व्यवस्था इसलिए करनी पड़ी कि भूकंप में इमोइनू मार्केट के दो खंड क्षतिग्रस्त हो गए। यह मार्केट इंफाल का 150 साल पुराना प्रतिष्ठित बाजार मदर्स मार्केट काम्प्लेक्स का हिस्सा है।

मार्केट के क्ष्तिग्रस्त भवन को दुरुस्त किया जाए या फिर ध्वस्त कर देना चाहिए, इस संबंध में राज्य सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की के विशेषज्ञों से भी परामर्श लिया था।

बहरहाल, क्षतिग्रस्त इमोइनू मार्केट काम्प्लेक्स में अब भी कई महिला विक्रेता कारोबार कर रही हैं।

राज्य में यह पहली बार नहीं है कि अस्थायी बाजार विफल हो रहा है। इससे पहले थांगल बाजार में भी भाजपा विधायक खमुकचाम जयकिशन के नेतृत्व में व्यापक विरोध होने पर सरकार ने इस तरह की परियोजना को बीच में ही रद्द कर दिया था।

मणिपुर : एक और अस्थायी बाजार विफलता की ओर Reviewed by on . इंफाल, 14 मार्च (आईएएनएस)। सरकार को घरेलू महिला विक्रेताओं के लिए नवनिर्मित अस्थायी मार्केट काम्प्लेक्स को बंद करना पड़ सकता है। इस नए परिसर को उन महिलाओं के लि इंफाल, 14 मार्च (आईएएनएस)। सरकार को घरेलू महिला विक्रेताओं के लिए नवनिर्मित अस्थायी मार्केट काम्प्लेक्स को बंद करना पड़ सकता है। इस नए परिसर को उन महिलाओं के लि Rating:
scroll to top