Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बांद्रा पूर्व, तासगांव विधानसभा उपचुनाव में प्रतिष्ठा की लड़ाई (लीड-1)

बांद्रा पूर्व, तासगांव विधानसभा उपचुनाव में प्रतिष्ठा की लड़ाई (लीड-1)

मुंबई/सांगली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के बांद्रा पूर्व और तासगांव-कवठेमहाकाल विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के तहत शनिवार सुबह मतदान शांतिपूर्ण रूप से शुरू हुआ। चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

दोनों ही निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ। क्षेत्रों में विभिन्न मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता एवं ब्रांद्रा पूर्व से विधायक बाला सावंत तथा तासगांव-कवठेमहाकाल के विधायक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के आर.आर. पाटिल का निधन हो जाने के कारण दोनों सीटों पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

बांद्रा पूर्व सीट के लिए कांग्रेस ने अपने प्रभावी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे को उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला शिवसेना की उम्मीदवार, दिवंगत विधायक बाला सावंत की पत्नी तृप्ति सावंत और आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार राजा रहबर खान से है।

यह सीट शिवसेना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पार्टी का मजबूत गढ़ है और यहां पार्टी के संस्थापक-संरक्षक दिवंगत बाल ठाकरे का निवास मातोश्री स्थित है, जहां से वह पार्टी के कार्यो का संचालन भी करते थे।

कांग्रेस के लिए भी इस बार यह सीट जीतकर पिछले साल के लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार का बदला लेने का अवसर हो सकता है। हालांकि कांग्रेस को डर है कि एआईएमआईएम के सशक्त उम्मीदवार की उपस्थिति से इस सीट पर उनके धर्मनिरपेक्ष मत बंट सकते हैं और इसका लाभ शिवसेना को मिल सकता है।

विधानसभा उपचुनाव में तासगांव-कवठेमहाकाल सीट पर सुमन आर. पाटिल को राज्य की सभी बड़ी पार्टियों का समर्थन मिल रहा है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विद्रोही नेता स्वप्निल पाटिल ने राजनीतिक माहौल गड़बड़ा दिया है।

बांद्रा पूर्व में कुल 2,66,000 मतदाता 264 मतदान केंद्रों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

वहीं, तासगांव-कवठेमहाकाल में 2,69,000 मतदाता 285 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उपचुनाव की मतगणना 15 अप्रैल को होगी।

बांद्रा पूर्व, तासगांव विधानसभा उपचुनाव में प्रतिष्ठा की लड़ाई (लीड-1) Reviewed by on . मुंबई/सांगली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के बांद्रा पूर्व और तासगांव-कवठेमहाकाल विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के तहत शनिवार सुबह मतदान शांतिपूर्ण रू मुंबई/सांगली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के बांद्रा पूर्व और तासगांव-कवठेमहाकाल विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के तहत शनिवार सुबह मतदान शांतिपूर्ण रू Rating:
scroll to top