Saturday , 28 September 2024

Home » फीचर » परमाणु वार्ता बहाल होगी : ईरान

परमाणु वार्ता बहाल होगी : ईरान

indexतेहरान, 17 सितंबर –| ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जाफरी ने घोषणा की है कि ईरान और दुनिया की छह महाशक्तियों के बीच तेहरान के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम पर वार्ता बुधवार को शुरू होगी।

समाचार एजेंसी इरना के मुताबिक, वार्ता के लिए न्यूयार्क पहुंचे जाफरी ने कहा, “ईरान और पी5 प्लस वन के बीच सातवें दौर के परमाणु समझौते के ढांचे के भीतर पहले चरण का समझौता यूरोपीय यूनियन के विदेश नीति प्रमुख कैथरिन एश्टन की मौजूदगी में दोपहर में शुरू होगा।”

ईरान के विदेश मंत्री ने आगे कहा, “संयुक्त राष्ट्र महासभा की 69वीं वार्षिक बैठक के पहले हम पी5 प्लस वन के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।”

उन्होंने उल्लेख किया कि पहली बैठक एश्टन के साथ होगी और उसके बाद द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो जाएगी।

पी5 प्लस वन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन के अतिरिक्त जर्मनी भी शामिल है।

ईरान और पी5 प्लस वन के बीच सातवें दौर की वार्ता दोनों पक्षों के बीच परमाणु समझौते को अंतिम रूप देने में शेष रह गए मुद्दों का समाधान करने लिए हो रही है। वार्ता अधिकृत रूप से गुरुवार से शुरू होगी।

नए दौर का समझौता वार्ता संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर हो रही है। जाफरी महासभा में भी शामिल होंगे।

परमाणु वार्ता बहाल होगी : ईरान Reviewed by on . तेहरान, 17 सितंबर -| ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जाफरी ने घोषणा की है कि ईरान और दुनिया की छह महाशक्तियों के बीच तेहरान के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम पर वार् तेहरान, 17 सितंबर -| ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जाफरी ने घोषणा की है कि ईरान और दुनिया की छह महाशक्तियों के बीच तेहरान के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम पर वार् Rating:
scroll to top