Wednesday , 16 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध

दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध

October 14, 2024 6:49 pm by: Category: धर्मंपथ Leave a comment A+ / A-

नई दिल्ली– दिल्ली में दिवाली पर पटाखों पर बैन जारी रहेगा। दिवाली और अन्य त्योहारों से पहले, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 1 जनवरी, 2025 तक सभी प्रकार के पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

यह प्रतिबंध त्यौहारी सीजन से पहले लगाया गया है, जिसके कारण केंद्र शासित प्रदेश में प्रदूषण में वृद्धि हो सकती है। दशहरे के अगले दिन रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई, जिसके बाद केंद्र ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण 1 के तहत वायु प्रदूषण विरोधी उपाय करने से पहले स्थिति की बारीकी से निगरानी करने का फैसला किया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से शाम 4 बजे जारी AQI बुलेटिन के अनुसार, रविवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 224 पर पहुंच गया। एक बयान के अनुसार, वायु गुणवत्ता आयोग (सीएक्यूएम) उप-समिति ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और आईआईटीएम के वर्तमान वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान की समीक्षा की।

सोशल मीडिया के माध्यम से भी गोपाल राय ने पत्र को पोस्ट करते हुए लिखा है कि सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लागू। प्रतिबंध को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया निर्देश। सभी दिल्ली वालों से सहयोग का अनुरोध।

दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध Reviewed by on . नई दिल्ली- दिल्ली में दिवाली पर पटाखों पर बैन जारी रहेगा। दिवाली और अन्य त्योहारों से पहले, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 1 ज नई दिल्ली- दिल्ली में दिवाली पर पटाखों पर बैन जारी रहेगा। दिवाली और अन्य त्योहारों से पहले, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 1 ज Rating: 0

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.

scroll to top