Sunday , 29 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » टॉवर अवसंरचना प्रदाता देश को ‘डिजिटल रेडी’ बनाने को तैयार

टॉवर अवसंरचना प्रदाता देश को ‘डिजिटल रेडी’ बनाने को तैयार

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत को ‘डिजिटल रेडी’ बनाने और 5जी, आईओटी, एम2एम, आईओटी, एआर और वीआर जैसी नवीनतम प्रौद्योगिकियों को तेजी से अपनाने में अवसंरचना प्रदाताओं की सक्रिय भूमिका है। प्रमुख दूरसंचार अवसंरचना प्रदाता की उद्योग संघ टॉवर एंड इंफ्रास्ट्रकचर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (टीएआईपीए) ने सोमवार को तीसरी आमसभा 2018 में यह बात कही और कहा वे इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।

उद्योग संघ ने एक बयान में कहा कि आमसभा 2018 की थीम ‘अवसंरचना प्रदाता 2.0 : भारत को डिजिटल रेडी बनाने की तैयारी’ रखी गई है। इस संघ में भारती इंफ्राटेल, एटीसी टॉवर्स, इंडस टॉवर्स, जीटीएल इंफ्रास्ट्रकचर, रिलायंस इंफ्राटेल और टॉवर विजन समेत अन्य कंपनियां शामिल हैं।

इस मौके पर दूरसंचार और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, “दूरसंचार ग्राहकों की संख्या बढ़ने के साथ टॉवर उद्योग में अच्छी वृद्धि दर देखी गई है। साल 2006 में दूरसंचार टॉवर्स की संख्या 1,00,000 थी, जो अब 4,71,000 हो चुकी है। इन टॉवर्स में कुल 18 लाख बीटीएस स्थापित हैं। मजबूत दूरसंचार अवसंरचना से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन-धन योजना, माई गव ऑनलाइन, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्मार्ट सिटी, वित्तीय समावेशन, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण समेत कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों को लागू करने में मदद मिलेगी।”

टीएआईपीए के अध्यक्ष अखिल गुप्ता ने कहा, “भारतीय टॉवर उद्योग की स्थापना से ही दूरसंचार विभाग और ट्राई द्वारा मिले बिना किसी शर्त के समर्थन से हम अभिभूत हैं। सरकार ने उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे 5जी, आईओटी, एम2एम और एआई को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए हम पर भरोसा जताया है। ग्राहकों की डेटा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। देश के केवल 25 फीसदी दूरसंचार टॉवर फाइबराइज्ड हैं, जबकि अमेरिका, चीन और जापान में 75-80 फीसदी दूरसंचार टॉवर फाइबराइज्ड हैं।”

टीएआईपीए के महानिदेशक तिलक राज दुआ ने कहा, “अवसंरचना प्रदाता उभरती प्रौद्योगिकियों के देशव्यापी विस्तार में निर्णायक भूमिका निभाते रहेंगे। देश को ‘डिजिटल रेडी’ बनाने के लिए स्ट्रीट लेवल स्मार्ट इंफ्रास्ट्रकचर, इंटेलीजेंट पोल्स, माइक्रो साइट्स, इन-बिल्डिंग सोल्यूशंस और सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट जैसी अगली पीढ़ी की अवसरंचना की तैनाती के अलावा अवसंरचना कंपनियां सीएसआर गतिविधियों द्वारा समाज के कमजोर तबकों के उत्थान के लिए भी काम करती रहेंगी।”

टॉवर अवसंरचना प्रदाता देश को ‘डिजिटल रेडी’ बनाने को तैयार Reviewed by on . नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत को 'डिजिटल रेडी' बनाने और 5जी, आईओटी, एम2एम, आईओटी, एआर और वीआर जैसी नवीनतम प्रौद्योगिकियों को तेजी से अपनाने में अवसंरचना नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत को 'डिजिटल रेडी' बनाने और 5जी, आईओटी, एम2एम, आईओटी, एआर और वीआर जैसी नवीनतम प्रौद्योगिकियों को तेजी से अपनाने में अवसंरचना Rating:
scroll to top