Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » जियो कंशोर्टियम ने 8,100 किलोमीटर लंबी बहुराष्ट्रीय केबल प्रणाली लांच की

जियो कंशोर्टियम ने 8,100 किलोमीटर लंबी बहुराष्ट्रीय केबल प्रणाली लांच की

मुंबई, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। एक वैश्विक कंशोर्टियम ने सोमवार को 8,100 किलोमीटर लंबी, 100 जीबीपीएस क्षमता वाली फाइबर ऑप्टिक संचार केबल प्रणाली ‘बे ऑफ बंगाल गेटवे’ लांच करने की घोषणा की। पश्चिम और पूर्व एशिया को जोड़ने वाली यह केबल प्रणाली भारत से चेन्नई में जुड़ेगी। रिलायंस जियो इस प्रणाली को लांच करने वाले वैश्विक कंशोर्टियम की एक महत्वपूर्ण सदस्य है। प्रणाली की वैश्विक पहुंच बढ़ाने के लिए इसे अन्य प्रणालियों से भी जोड़ा जा सकता है।

कंशोर्टियम ने अपने बयान में कहा, “सिंगापुर और मलेशिया को ओमान और संयुक्त अरब अमीरात से जोड़ने वाली और इसकी शाखाएं भारत और श्रीलंका से जुड़ने वाली यह केबल प्रणाली दक्षिण पूर्व एशिया, भारत, मध्य पूर्व और यूरोपीय मार्गो को पर्याप्त विविधता प्रदान करती है।”

परियोजना की लागत की जानकारी हालांकि नहीं दी गई है।

बे ऑफ बंगाल गेटवे के प्रमुख साझेदारों में हैं : रिलायंस जियो, डायलॉग एक्सियाटा, एतिस्लात, ओमानटेल, टेलीकॉम मलेशिया और वोडाफोन।

रिलायंस जियो के अध्यक्ष मैथ्यू ओमन ने कहा, “देश में ब्रॉडबैंड प्रसार योजना के एक हिस्से के तौर पर यह प्रणाली प्रमुख वैश्विक कंटेंट हब को हमारे ग्राहकों के नजदीक लाएगी, बेहतर अनुभव प्रदान करेगी और ग्राहकों को मौजूदा उच्च लागत-कम मूल्य वाली स्थिति से बाहर निकलने में मदद करेगी।”

कंशोर्टियम ने कहा कि परियोजना में आधुनिकतम समुद्री केबल संचार प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी शुरुआती क्षमता नौ टेराबाइट प्रति सैकेंड है और इसे भविष्य में बढ़ाकर 55 टेराबाइट प्रति सेकंड तक किया जा सकता है।

जियो कंशोर्टियम ने 8,100 किलोमीटर लंबी बहुराष्ट्रीय केबल प्रणाली लांच की Reviewed by on . मुंबई, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। एक वैश्विक कंशोर्टियम ने सोमवार को 8,100 किलोमीटर लंबी, 100 जीबीपीएस क्षमता वाली फाइबर ऑप्टिक संचार केबल प्रणाली 'बे ऑफ बंगाल गेटवे' मुंबई, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। एक वैश्विक कंशोर्टियम ने सोमवार को 8,100 किलोमीटर लंबी, 100 जीबीपीएस क्षमता वाली फाइबर ऑप्टिक संचार केबल प्रणाली 'बे ऑफ बंगाल गेटवे' Rating:
scroll to top