Monday , 23 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » जापान, अमेरिका उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा के खिलाफ एकजुट

जापान, अमेरिका उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा के खिलाफ एकजुट

टोक्यो, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया की संदिग्ध मिसाइल और परमाणु महत्वकांक्षा के खिलाफ संभावित प्रतिक्रिया पर सहयोग बढ़ाने पर सोमवार को सहमति जताई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उत्तर कोरिया द्वारा पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी की संभावना को लेकर बढ़ती चिंता के बीच जापानी उप विदेश मंत्री अकिताका सैकी और अमेरिकी उप विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के बीच टोक्यो में वार्ता हुई।

सैकी ने कहा, “हमेशा इस बात को ध्यान में रखते हुए कि उत्तर कोरिया आगे भी उत्तेजक कृत्य जारी रख सकता है, हमें उसके खिलाफ प्रभावशाली कदम उठाते रहने की जरूरत है।”

जापान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सैकी और ब्लिंकेन दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री लिम संग नाम के साथ उत्तर कोरिया की गतिविधियों के मद्देनजर क्षेत्रीय सुरक्षा और रक्षा के मुद्दे पर मंगलवार को सियोल में एक त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

उत्तर कोरिया द्वारा मध्यम दूरी की मिसाइल ‘मुसुदान’ लॉन्च करने के प्रयास की जापान ने 15 अप्रैल को घोर निंदा की थी, हालांकि उसने साथ ही कहा था कि यह देश की रक्षा के लिए खतरा नहीं है, क्योंकि लॉन्च संभवत: विफल रहा था।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा पिछले महीने चौथा परमाणु परीक्षण करने और लंबी दूरी का रॉकेट लॉन्च करने की मंजूरी को प्रतिबंधित मिसाइल प्रौद्योगिकी का वास्तविक परीक्षण माना जा रहा है।

उत्तर कोरिया ने हाल के दिनों में कई प्रक्षेपण किए हैं, जिनमें से कुछ को मिसाइल की श्रेणी में रखा गया है।

जापान, अमेरिका उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा के खिलाफ एकजुट Reviewed by on . टोक्यो, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया की संदिग्ध मिसाइल और परमाणु महत्वकांक्षा के खिलाफ संभावित प्रतिक्रिया पर सहयोग बढ़ाने पर सोमवार को टोक्यो, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया की संदिग्ध मिसाइल और परमाणु महत्वकांक्षा के खिलाफ संभावित प्रतिक्रिया पर सहयोग बढ़ाने पर सोमवार को Rating:
scroll to top