Friday , 20 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » गुजरात:चांदीपुरा वायरस से अब तक 14 की मौत

गुजरात:चांदीपुरा वायरस से अब तक 14 की मौत

July 17, 2024 9:01 pm by: Category: भारत Comments Off on गुजरात:चांदीपुरा वायरस से अब तक 14 की मौत A+ / A-

अरावली – कोरोना के बाद अब चांदीपुरा नाम के नए वायरस ने गुजरात में एंट्री की है। पिछले 9 दिनों में 12 बच्चे इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से राज्य में मंगलवार तक कुल मरने वाले बच्चों की संख्या आठ तक पहुंच गई है। बच्चों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है।

संक्रमण बढ़ने से देश की स्वास्थ्य एजेंसियां अलर्ट पर हैं। इस वायरस से 9 -14 वर्ष की उम्र के बच्चे प्रभावित होने की सबसे अधिक संभावना है।

पूरे राज्य में मंगलवार तक कुल मरने वाले बच्चों (Children died) की संख्या आठ तक पहुंच गई है। वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम एक्टिव हो गई और जांच भी शुरू कर दी है। इस वायरस से 9 -14 वर्ष की उम्र के बच्चे प्रभावित होने की सबसे अधिक संभावना है। स्वास्थ्य विभाग की 300 टीमें अलग-अलग गांवों में सर्विलांस का काम कर दवा का छिड़काव कर रही हैं।

यह कोई नया वायरस नहीं है। इसका पहला मामला 1965 में महाराष्ट्र के नागपुर जिले के चांदीपुर में सामने आया था। इस वायरस से महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाके प्रभावित हैं। यह एक आरएनए वायरस है। इसके संक्रमण से रोगी मस्तिष्क ज्वर (एन्सेफलाइटिस) का शिकार हो जाता है। यह मच्छरों और मक्खियों जैसे रोगवाहकों से फैलता है।

गुजरात:चांदीपुरा वायरस से अब तक 14 की मौत Reviewed by on . अरावली - कोरोना के बाद अब चांदीपुरा नाम के नए वायरस ने गुजरात में एंट्री की है। पिछले 9 दिनों में 12 बच्चे इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से राज्य में अरावली - कोरोना के बाद अब चांदीपुरा नाम के नए वायरस ने गुजरात में एंट्री की है। पिछले 9 दिनों में 12 बच्चे इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से राज्य में Rating: 0
scroll to top