Wednesday , 26 June 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » गणेश और दुर्गा उत्सव की तरह मनाया जायेगा सरस्वती उत्सव

गणेश और दुर्गा उत्सव की तरह मनाया जायेगा सरस्वती उत्सव

4906-300x189भोपाल :गणेश और दुर्गा उत्सव की तरह सरस्वती उत्सव भी मनाया जायेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात सोमवार को सरस्वती पूजा-अर्चना करते हुए कही। श्री गुप्ता ने जवाहर चौक, कस्तूरबा स्कूल के पास और बरखेड़ी कला में स्थापित की गईं दुर्गा प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की। उन्होंने भजन मण्डली के साथ भजन भी गाया।

श्री गुप्ता ने कहा कि शिक्षा की आराध्य देवी सरस्वती की प्रतिमा-स्थापना एवं आमजन को इससे जोड़ने की प्रेरणा झारखण्ड एवं बिहार राज्य से मिली। वहाँ पर दुर्गा उत्सव एवं गणेश उत्सव की तरह वसंत पंचमी पर्व पर सरस्वती उत्सव मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष से भोपाल में इस उत्सव की शुरूआत की गई थी। दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में गत वर्ष 3 स्थान पर प्रतिमाएँ रखी गई थीं। इस वर्ष 12 वार्ड में सरस्वती प्रतिमा रखी गईं हैं।

श्री गुप्ता ने बताया कि 4 फरवरी वसंत पंचमी को इन प्रतिमाओं को उन स्कूलों को भेंट किया जायेगा, जहाँ सरस्वती प्रतिमाएँ नहीं हैं। इन प्रतिमाओं को जल में विसर्जित नहीं किया जायेगा।

गणेश और दुर्गा उत्सव की तरह मनाया जायेगा सरस्वती उत्सव Reviewed by on . भोपाल :गणेश और दुर्गा उत्सव की तरह सरस्वती उत्सव भी मनाया जायेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात सोमवार को सरस्वती पूजा-अर्चना करते भोपाल :गणेश और दुर्गा उत्सव की तरह सरस्वती उत्सव भी मनाया जायेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात सोमवार को सरस्वती पूजा-अर्चना करते Rating:
scroll to top