Tuesday , 1 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » कैटालोनिया संकट का वित्तीय बाजार पर पड़ा असर

कैटालोनिया संकट का वित्तीय बाजार पर पड़ा असर

मेड्रिड, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्पेन के राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार आयोग (सीएमएनवी) ने कहा कि स्पेन के पूर्वोत्तर क्षेत्र कैटालोनिया में उत्पन्न तनाव की स्थिति से वित्तीय बाजार पर प्रभाव पड़ सकता है।

सीएमएनवी ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें बीते तीन महीनों के दौरान वित्तीय बाजार में तनाव की स्थिति का विश्लेषण किया गया और पाया कि अक्टूबर माह में इसमें थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। संभवत: इस बढ़ोतरी की वजह कैटालोनिया संकट को माना गया जहां अवैध रूप से आत्म निर्णय के लिए जनमत संग्रह हुए और कई कंपनियां स्वतंत्रता की घोषणा के भय से क्षेत्र से भाग गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएमएनवी ने विस्तार से बताया कि इस संकट से आर्थिक प्रभाव हो सकते हैं, जिससे विश्वास में कमी और वित्तपोषण के लिए अनिश्चितता और कठिन परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं। हालांकि वित्तीय बाजार में इसका सीमित असर ही पड़ेगा।

इस संकट के बाद 900 से ज्यादा कंपनियों ने अपने मुख्यालयों को कैटालोनिया से हटाकर स्पेन में अलग जगहों पर स्थांतरित कर लिया है। इनमें महत्वपूर्ण बैंक, जैसे सियाक्स बैंक या बैंक सेबाडेल शामिल है।

इस बीच कैटालन संसद गुरुवार को स्पेनिश सरकार के स्पेनिश संविधान की धारा 155 को लागू करने के निर्णय पर चर्चा के लिए सत्र बुलाएगी। इस धारा के अंतर्गत कई कैटालन संस्थाओं पर स्पेन सरकार का नियंत्रण स्थापित किए जाने का प्रावधान है।

कैटालोनिया संकट का वित्तीय बाजार पर पड़ा असर Reviewed by on . मेड्रिड, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्पेन के राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार आयोग (सीएमएनवी) ने कहा कि स्पेन के पूर्वोत्तर क्षेत्र कैटालोनिया में उत्पन्न तनाव की स्थिति से मेड्रिड, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्पेन के राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार आयोग (सीएमएनवी) ने कहा कि स्पेन के पूर्वोत्तर क्षेत्र कैटालोनिया में उत्पन्न तनाव की स्थिति से Rating:
scroll to top