Saturday , 28 September 2024

Home » भारत » कांग्रेस ने 3 तलाक पर फैसले का स्वागत किया (लीड-1)

कांग्रेस ने 3 तलाक पर फैसले का स्वागत किया (लीड-1)

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को तीन तलाक पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया। पार्टी ने कहा कि इससे महिलाओं के अधिकारों की पुष्टि हुई है और उम्मीद जताई कि सभी पार्टियां इस फैसले से संतुष्ट होंगी।

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “सर्वोच्च न्यायालय की संवैधानिक खंडपीठ ने ‘तत्काल तीन तलाक’ या ‘तलाक ए-बिदत’ को रद्द कर दिया है, जो खुद में तलाक का विचलन था।”

उन्होंने कहा, “यह फैसला महिला अधिकारों की अभिपुष्टि है और उन्हें प्रथा के जरिए होने वाले भेदभाव के खिलाफ राहत देगा, जो सालों से चली आ रही है। हम अदालत द्वारा इस वास्तविकता को स्वीकारे जाने का स्वागत करते हैं और सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं।”

सुरजेवाला ने कहा कि न्यायमित्र व मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सहित कई हस्तक्षेपकर्ताओं ने सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष इसके खिलाफ तर्क प्रस्तुत किए कि यह प्रथा इस्लाम के कानून से भटक गई है और ‘कुरान’ या ‘हदीस’ में इसकी कोई मंजूरी नहीं है। इस्लाम के न्यायशास्त्र के कुरान व हदीस दो मुख्य स्रोत हैं।

उन्होंने कहा, “अदालत ने 3:2 के बहुमत से इस तथ्य को बरकार रखा कि समुदायों के पर्सनल लॉ संविधान की धारा 25 के तहत संरक्षित है और इसका संविधान के अध्याय तीन के तहत कड़ाई से हमेशा परखा नहीं जा सकता।”

उन्होंने कहा, “यहां तक कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सर्वोच्च अदालत के समक्ष तर्क दिया कि तत्काल तीन तलाक की प्रथा गलत है। सर्वोच्च न्यायालय का फैसला व्यापक ज्ञान की स्वीकार्यता की परिणति है और यह मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की मान्यता भी है। हम इसका स्वागत करते हैं।”

सुरजेवाला ने कहा, “इस फैसले से मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों को बल मिला है, जो सदियों से इसकी पीड़ित रही हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस फैसले के बाद सभी पक्ष संतुष्ट होंगे और यह विवाद समाप्त हो जाएगा।”

कांग्रेस ने 3 तलाक पर फैसले का स्वागत किया (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को तीन तलाक पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया। पार्टी ने कहा कि इससे महिलाओं के अधिकारों की पुष्टि नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को तीन तलाक पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया। पार्टी ने कहा कि इससे महिलाओं के अधिकारों की पुष्टि Rating:
scroll to top