Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » एक उपकरण करेगा 32 स्वास्थ्य जांच

एक उपकरण करेगा 32 स्वास्थ्य जांच

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय ‘इंडियन फार्मा एक्सपो-2015’ में एक ऐसा चिकित्सीय उपकरण ‘हेल्थक्यूब-प्रो’ प्रदर्शित किया गया है जिससे 32 तरह की स्वास्थ्य जांच की जा सकती है और इसकी जांच रिपोर्ट भी शीघ्र आ जाती है।

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय ‘इंडियन फार्मा एक्सपो-2015’ में एक ऐसा चिकित्सीय उपकरण ‘हेल्थक्यूब-प्रो’ प्रदर्शित किया गया है जिससे 32 तरह की स्वास्थ्य जांच की जा सकती है और इसकी जांच रिपोर्ट भी शीघ्र आ जाती है।

‘हेल्थक्यूब-प्रो’ उपकरण का निर्माण ‘हेल्थक्यूब्ड’ कंपनी ने किया है जो कि एक अमेरिकी स्वास्थ्य प्रोद्यौगिकी कंपनी है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और मायो क्लीनिक के अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों की टीम ने इस तकनीक को विकसित किया है।

हेल्थक्यूब्ड कंपनी ने यह उपकरण इंडियन फार्मा एक्सपो-2015 में प्रदर्शित किया है जो कि डाक्टरों, क्लीनिकों और अस्पतालों के लिए काफी उपयोगी है। इसे आधिकारिक रूप से कंपनी दिसंबर में लांच करेगी। इस उपकरण की कीमत अनुमानित तौर पर 60 हजार रुपये होगी।

हेल्थक्यूब्ड के बिक्री एवं विपणन प्रमुख राजीव गुप्ता ने आईएएनएस से कहा, “हेल्थ क्यूब-प्रो’ नाम के इस एक उपकरण से कुल 32 प्रकार की स्वास्थ्य जांच की जा सकती है। इनमें आम स्वास्थ्य जांच, दिल की जांच, प्रजनन और बाल स्वास्थ्य संबंधी, मधुमेह और गुर्दे की जांच, संक्रामक रोगों की जांच और हड्डियों की जांच के वर्गो में कुल 32 परीक्षण किए जा सकते हैं।

गुप्ता ने कहा, “इस उपकरण के कई लाभ हैं। इससे शीघ्र और विश्वसनीय परिणाम प्राप्त होते हैं। साथ ही मैसेज, ईमेल और एप के माध्यम से इसे रोगी से जोड़ा जा सकता है। इसकी इनबिल्ट जानकारी के जरिए निर्णय लेने में भी काफी मदद मिलेगी।”

गुप्ता ने कहा कि आमतौर पर इस उपकरण के जरिये चार से पांच स्वास्थ्य जांच करने में करीब 20 मिनट का समय लगता है।

दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय ‘इंडियन फार्मा एक्सपो-2015’ का आयोजन शनिवार एवं रविवार को किया जा रहा है। एक्सपो में विश्वस्तरीय फार्मा एवं स्वास्थ्य से जुड़ी प्रतिष्ठित कंपनियां अपने उत्पादों एवं सेवाओं का प्रदर्शन कर रही हैं।

मेक इन इंडिया रपट के मुताबिक, सन 2020 तक भारत विश्व में दवाओं का तीसरा बड़ा बाजार होगा। सन 2020 तक 45 अरब डॉलर का राजस्व फार्मा सेक्टर से आएगा।

एक उपकरण करेगा 32 स्वास्थ्य जांच Reviewed by on . नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय 'इंडियन फार्मा एक्सपो-2015' में एक ऐसा चिकित्सीय उपकरण 'हेल्थक्यूब-प्रो' प्रदर्शित किया गय नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय 'इंडियन फार्मा एक्सपो-2015' में एक ऐसा चिकित्सीय उपकरण 'हेल्थक्यूब-प्रो' प्रदर्शित किया गय Rating:
scroll to top