Sunday , 29 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » उप्र : पुलिस की एक तरफा कार्रवाई से उजड़ रही दलित बस्ती (फोटो सहित)

उप्र : पुलिस की एक तरफा कार्रवाई से उजड़ रही दलित बस्ती (फोटो सहित)

सहपऊ थाना क्षेत्र के कस्बे में 21 अक्टूबर दिन शनिवार की शाम को मामूली बात पर दुकानदार से दूध लेकर पूरी कीमत न देने को लेकर दुकानदार और ग्राहक में विवाद शुरू हो गया और मामला इतना बढ़ गया की पूरी कीमत मांगने पर कुछ लोगों ने दुकानदार की पिटाई कर दी, जिसके बाद दोनों तरफ से पथराव शुरू हो गया। इससे सहपऊ कस्बे में तनाव बढ़ गया और पथराव के बाद बाजार में भगदड़ मच गई, जिसमें कई लोग घायल हो गए थे।

पूरी घटना में थाना सहपऊ पुलिस की एक तरफा कार्रवाई से दलित समाज के लोगों में काफी आक्रोश है, क्योंकि पुलिस ने एक दलित महिला को कार्रवाई करते समय तमाचा भी जड़ दिया था और उसके बेटे को जेल भेज दिया। वहीं पुलिस की कार्रवाई के डर से सभी दलित समाज के पुरुष व नौजवान घर छोड़कर भाग गए। अब सिर्फ घरों में महिलाएं और बच्चे ही हैं।

सभी लोगों ने उच्च अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की, पर कोई सुनवाई नहीं हुई तो सभी ने मिलाकर एक बड़ा कदम उठा लिया और अपने घरों को बेचकर कहीं और जाने का फैसला कर लिया। सभी दलित समाज के घरों के बाहर नीले रंग से लिखा हुआ है- ‘ये घर बिकाऊ है।’

पीड़ित महिला राजेश्वरी देवी ने बताया, “वह लोग घर को बेचकर जाना चाहते हैं, क्योंकि पुलिस सवर्णो के कहने पर हम लोगों से लड़ाई झगड़ा करते हैं। विरोध करने पर एक वृद्धा को थप्पड़ भी मार दिया।”

वहीं पीड़िता जशोदा और एक और महिला का कहना है कि झगड़े के कारण पुलिस बार-बार दबिश दे रही है। घर के मर्द घर छोड़ कर चले गए हैं। घर में घुस कर लोगों की मार-पिटाई कर रहे हैं। इसलिए हम लोग घर बेच कर जाना चाहते हैं।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों से भी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। पुलिस परेशान कर रही है।

वहीं इस मामले में सहकारिता राज्यमंत्री व जिला प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी का कहना है, “यह झगड़ा दो पक्षों में नहीं, बल्कि व्यक्ति विशेष में हुआ था। उप्र सरकार में कोई भी कहीं भी भयभीत नहीं है। उप्र सरकार में कानून का राज है। किसी को बस्ती छोड़ने की जरूरत नहीं है। ऐसी घटना उनके संज्ञान में आई है। मामले की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। किसी को कहीं जाने की जरूरत नहीं है।”

वहीं इस पूरे घटनाक्रम पर जिले के आलाधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं और कुछ भी बताने को तैयार नहीं हैं।

उप्र : पुलिस की एक तरफा कार्रवाई से उजड़ रही दलित बस्ती (फोटो सहित) Reviewed by on . सहपऊ थाना क्षेत्र के कस्बे में 21 अक्टूबर दिन शनिवार की शाम को मामूली बात पर दुकानदार से दूध लेकर पूरी कीमत न देने को लेकर दुकानदार और ग्राहक में विवाद शुरू हो सहपऊ थाना क्षेत्र के कस्बे में 21 अक्टूबर दिन शनिवार की शाम को मामूली बात पर दुकानदार से दूध लेकर पूरी कीमत न देने को लेकर दुकानदार और ग्राहक में विवाद शुरू हो Rating:
scroll to top