Tuesday , 24 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » इक्वाडोर भूकंप के तेज झटकों से हिला, 77 मरे (लीड-2)

इक्वाडोर भूकंप के तेज झटकों से हिला, 77 मरे (लीड-2)

क्वीटो, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 77 लोग मारे गए और करीब 600 लोग घायल हो गए।

इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास ने कहा कि भूकंप शनिवार शाम 6.58 बजे(11.58 जीएमटी) उत्तरी तटीय शहर मुइस्ने के करीब आया।

सुबह में भूकंप में मरने वालों की संख्या 41 बताई गई थी। उपराष्ट्रपति ने चेताया है कि ‘बदकिस्मती से आगामी घंटों में यह संख्या और बढ़ेगी।’

‘बीबीसी’ ने भूकंप से गंभीर नुकसान होने की बात कही है। भूकंप में राजधानी क्वीटो से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुआयाकिल में एक पुल तबाह हो गया।

छह प्रांतों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

यह पिछले कई दशकों में आया अब तक का सबसे विनाशक भूकंप है, जिसने क्वीटो में इमारतों को हिलाकर रख दिया। भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई।

वहीं, राष्ट्रपति रफायेल कोरेया अपना इटली दौरा बीच में रोक स्वदेश लौट रहे हैं।

बीबीसी ने जॉर्ज के हवाले से कहा कि भूकंप में 77 लोगों की मौत हो गई और 588 लोग घायल हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के हवाले से कहा कि देश के उत्तर-पश्चिमी तट पर जमीन के अंदर 19 किलोमीटर की गहराई में महसूस किया गया।

यूएसजीएस ने भूकंप की तीव्रता पहले 7.4 बताई थी, लेकिन बाद में इसके 7.8 तीव्रता के होने की बात कही।

वहीं, इक्वाडोर के इंस्टीट्यूट ऑफ जीओफिजिक्स ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.5 मापी और बताया कि यह जमीन में 10 किलोमीटर गहराई में हुआ।

राजधानी क्वीटो में करीब 40 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए और डरे-सहमे लोग सड़कों पर निकल आए।

गुआयाकिल शहर में भूकंप में एक पुल एक कार पर गिर पड़ा और एक सुपरमार्केट की छत झुक गईं।

तटीय शहर मंता में कंट्रोल टॉवर को नुकसान पहुंचने की वजह से हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है।

बीबीसी की ओर से कहा गया कि रिपोर्टों में कहा गया है कि एक बड़ी तेल रिफाइनरी को एहतियातन अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है।

पड़ोसी देश पेरू ने भी अपने उत्तरी समुद्रतट पर सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। भूकंप के झटके कोलम्बिया में भी महसूस किए गए।

ईक्वाडोर देश ऐसी जगह में स्थित है, जहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं और ज्वालामुखी फटते रहते हैं।

इक्वाडोर भूकंप के तेज झटकों से हिला, 77 मरे (लीड-2) Reviewed by on . क्वीटो, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 77 लोग मारे गए और करीब 600 लोग घायल हो गए।इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास ने कहा क्वीटो, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 77 लोग मारे गए और करीब 600 लोग घायल हो गए।इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास ने कहा Rating:
scroll to top