Sunday , 22 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » अमरनाथ यात्रा के लिए देश भर में पंजीकरण शुरू

अमरनाथ यात्रा के लिए देश भर में पंजीकरण शुरू

amarnath-dham-501cd80c262be_lअमरनाथ यात्रा 2013 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया सोमवार को देशभर में पांच बैंकों की 422 शाखाओं पर शुरू हो गई। इस दफा श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा के लिए साढ़े आठ लाख श्रद्धालुओं का कोटा निर्धारित किया है।

जम्मू कश्मीर बैंक लिमिटेड, एसबीआई, पीएनबी, येस और एचडीएफसी बैंक की 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की चुनिंदा शाखाओं पर यह प्रक्रिया कोटा समाप्त होने तक जारी रहेगी। पंजीकृत श्रद्धालुओं को यात्रा अवधि के दौरान एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी यात्रा एरिया के अलावा पूरे राज्य में मिलेगा।

इस दफा श्राइन बोर्ड दोनों ट्रैक से रोजाना 7500-7500 श्रद्धालुओं को यात्रा पर भेजेगा। हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ अधिकतम प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालु उठा सकेंगे। लिहाजा रोजाना 16 हजार श्रद्धालुओं की मूवमेंट यात्रा एरिया में होगी।

यात्रा शुरू होने से ढाई महीने पूर्व पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के मकसद पर श्राइन बोर्ड के सीईओ ने बताया कि इस दफा प्रबंधन श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य पर कोई समझौता नहीं करेगा।

सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन पर अमल करने की दृष्टि से यह कदम श्रद्धालुओं के हित में ही उठाया गया है। ताकि हर एक श्रद्धालुओं को विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित डॉक्टरों से मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र बनाने के लिए पूरा समय मिल सके।

लिहाजा हर श्रद्धालु सही तरीके से अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बनाकर पंजीकरण कराने के बाद यात्रा परमिट लेकर ही जम्मू कश्मीर में पहुंचे।

नवीन चौधरी के मुताबिक 13 वर्ष की आयु से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण नहीं होगा। छह सप्ताह तक अथवा इससे अधिक की गर्ववती महिलाओं को भी यात्रा पर जाने की इजाजत नहीं होगी।

इस वर्ष यात्रा की अवधि 55 दिन रहेगी। यात्रा 28 जून को शुरू होने के बाद रक्षाबंधन पर 21 अगस्त को पवित्र छड़ी मुबारक के अमरनाथ गुफा में पहुंचने पर संपन्न होगी।

गौरतलब है कि सोमवार से आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दमन एंड दीयु, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटका, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिसा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और वेस्ट बंगाल में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई।

श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त सीईओ प्रीतपाल सिंह ने सभी 422 केंद्रों पर पंजीकरण शुरू होने की पुष्टि करते हुए बताया कि आगामी चंद दिनों के भीतर इसके आंकड़े बोर्ड जारी करेगा।

अमरनाथ यात्रा के लिए देश भर में पंजीकरण शुरू Reviewed by on . अमरनाथ यात्रा 2013 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया सोमवार को देशभर में पांच बैंकों की 422 शाखाओं पर शुरू हो गई। इस दफा श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा के लिए साढ अमरनाथ यात्रा 2013 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया सोमवार को देशभर में पांच बैंकों की 422 शाखाओं पर शुरू हो गई। इस दफा श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा के लिए साढ Rating:
scroll to top