Friday , 4 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » सरकार ने 200 रुपये के नोट की अधिसूचना जारी की

सरकार ने 200 रुपये के नोट की अधिसूचना जारी की

नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बुधवार को 200 रुपये के नोट जारी किए जाने को लेकर औपचारिक घोषणा की।

एक राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया, “केंद्र सरकार 200 रुपये मूल्य के बैंक नोटों को जारी किए जाने को विनिर्दिष्ट करती है।”

यह अधिसूचना भरतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 24 के तहत और आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की अनुशंसा पर जारी की गई है।

इससे पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आईएएनएस से कहा था कि 200 रुपये के नोटों की छपाई शुरू हो गई है और जल्द ही ये प्रचलन में आ जाएंगे।

नई मुद्रा का चलन शुरू करने की दिशा में यह कदम कम मूल्य के नोटों के प्रसार को बढ़ाने के लिए किया गया है।

एक आधिकारिक सूत्र ने आईएएनएस से कहा कि 200 रुपये के नोटों के लिए मैसूर कागज मिल में जून में पेपर तैयार थे। इनकी आरबीआई प्रिटिग प्रेस में छपाई हो रही है।

नोटबंदी के बाद ऐसी खबरें थी कि लोगों को 2,000 रुपये के नोट का इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है, क्योंकि 100 व 500 रुपये मूल्य के नोट पर्याप्त रूप से मौजूद नहीं हैं।

सरकार ने 200 रुपये के नोट की अधिसूचना जारी की Reviewed by on . नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बुधवार को 200 रुपये के नोट जारी किए जाने को लेकर औपचारिक घोषणा की।एक राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया, " नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बुधवार को 200 रुपये के नोट जारी किए जाने को लेकर औपचारिक घोषणा की।एक राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया, " Rating:
scroll to top