Thursday , 24 October 2024

Home » भारत » सरकार के कूटनीतिक कदमों से देश को शर्मिदा होना पड़ा : कांग्रेस

सरकार के कूटनीतिक कदमों से देश को शर्मिदा होना पड़ा : कांग्रेस

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के कुछ कूटनीतिक कदमों के कारण भारत को दुनिया भर में शर्मिदा होना पड़ा है। पार्टी ने कहा कि सरकार को विदेश से जुड़े मामलों में और अधिक गंभीरता और परिपक्वता दिखाने की जरूरत है।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने उइगर नेता डोलकुन ईसा को वीजा जारी करने और उसके बाद उसे रद्द करने का हवाला देते हुए कहा, “कूटनीतिक चूक के जरिए सरकार ने एक बार फिर देश को शर्मिदा किया। इससे बचा जा सकता था।”

शर्मा ने कहा, “भारत और चीन के बीच एक रणनीतिक सहयोगात्मक साझीदारी है। इसलिए कूटनीतिक आचरण और परिपक्वता एवं गंभीरता की मांग करता है।”

राज्यसभा के सदस्य शर्मा ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, “सरकार का ईसा को वीजा देने का फैसला सोच विचार कर सुर्खियां बटोरने के लिए लिया गया था। तीन दिनों तक प्रचार तंत्र यह कहता रहा कि यह एक मर्दानगी वाला जवाब (चीन को) है।”

उन्होंने कहा कि ऐसा कहना अपरिपक्वता थी और अब यह स्पष्टीकरण देने से कि यह हमारी इलेक्ट्रॉनिक वीजा प्रणाली की चूक थी, भारत नादान और अक्षम लगता है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार की ओर से यह कहना अच्छा रहता कि यह असावधानीवश हुई एक गलती थी जिसे ठीक कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक बड़े दावों और अंधराष्ट्रीयता के बाद स्पष्टीकरण देने के बजाए सरकार को हर हाल में कहना चाहिए कि यह असावधानीवश हुई एक गलती थी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री शर्मा ने कहा कि हम सरकार को खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गंभीर होने की सलाह देंगे। हमारी कूटनीतिक आचरण में ऐसे बार-बार मौके आए हैं, जब भारत को दुनिया भर में शर्मिदा होना पड़ा है।

सरकार के कूटनीतिक कदमों से देश को शर्मिदा होना पड़ा : कांग्रेस Reviewed by on . नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के कुछ कूटनीतिक कदमों के कारण भारत को दुनिया भर में शर्मिदा होना पड़ा है। पार्ट नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के कुछ कूटनीतिक कदमों के कारण भारत को दुनिया भर में शर्मिदा होना पड़ा है। पार्ट Rating:
scroll to top