Tuesday , 1 October 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भूपेन खाखर की पेटिंग 11 लाख पाउंड में बिकी

भूपेन खाखर की पेटिंग 11 लाख पाउंड में बिकी

लंदन, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। जानेमाने चित्रकार भूपेन खाखर के प्रसिद्ध कामों में से एक ‘डी-लक्स टेलर्स’ को मंगलवार को सोथेविस में 11 लाख पाउंड की कीमत में बेचा गया।

सोथेविस के बयान में कहा गया कि ‘डी-लक्स टेलर्स’ खाखर की प्रमुख श्रमिक श्रृंखला की आखिरी है और कलाकार की प्रारंभिक शैली का प्रतीक है और अपने समय का महत्वपूर्ण काम है।

यह पेटिंग चित्रकार हॉवर्ड होडकिन के निजी संग्रह का हिस्सा था। वे खाखर के गुरु थे और 1970 के दशक के आखिर में उन्होंने इस चित्रकार के कई प्रदर्शनियों की मेजबानी की थी।

खाखर 1934 में पैदा हुए और वे समकालीन भारतीय कला के अग्रणी कलाकार थे। उन्होंने खुद ही चित्रकारी सीखी और पेटिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बहुत देर से शुरू किया। खाखर के तैल चित्र अक्सर कथात्मक और आत्मकथात्मक होते हैं तथा मानव शरीर और उसकी पहचान के संदर्भ में व्यंजनापूर्ण प्रकृति के होते हैं।

उनका काम अन्य स्थानों के अलावा ब्रिटिश संग्रहालय, द टेट गैलरी, लंदन, द म्यूजियम ऑफ माडर्न आर्ट, न्यूयार्क में पाया जा सकता है।

साल 1984 में प्रतिष्ठित पद्मश्री से सम्मानित इस कलाकार का 8 अगस्त 2003 को निधन हुआ था।

भूपेन खाखर की पेटिंग 11 लाख पाउंड में बिकी Reviewed by on . लंदन, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। जानेमाने चित्रकार भूपेन खाखर के प्रसिद्ध कामों में से एक 'डी-लक्स टेलर्स' को मंगलवार को सोथेविस में 11 लाख पाउंड की कीमत में बेचा गय लंदन, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। जानेमाने चित्रकार भूपेन खाखर के प्रसिद्ध कामों में से एक 'डी-लक्स टेलर्स' को मंगलवार को सोथेविस में 11 लाख पाउंड की कीमत में बेचा गय Rating:
scroll to top