Saturday , 5 October 2024

Home » फीचर » भारतीय शांति रक्षकों की मौत

भारतीय शांति रक्षकों की मौत

0,,17310552_303,00दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के शिविर पर हमले में तीन भारतीय शांति रक्षक मारे गए. वहां तैनात भारतीय सेना के एक अधिकारी ने डॉयचे वेले को बताया कि सभी भारतीय सैनिक सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिए गए हैं.

भारतीय शांति रक्षकों की विद्रोहियों से हिंसक मुटभेड़ में हत्या के बाद संयुक्त राष्ट्र ने बचाव अभियान शुरू कर दिया. संयुक्त राष्ट्र ने दक्षिण सूडान के आकोबो प्रांत से करीब 40 शांति रक्षकों को सुरक्षित निकालने के लिए चार हेलिकॉप्टर भेजे थे. इन सभी को बहां से निकाल कर मलाक्कल में स्थित संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षित कंपाउंड में पहुंचा दिया गया है. इस बेस कैंप में सरकार समर्थक डिंका लोगों ने शरण ले रखी थी जिन्हें सरकार विरोधी नॉयर लोग हिंसा का शिकार बना रहे थे.

सूडान में मौजूद भारतीय सेना के एक अधिकारी ने डॉयचे वेले से बातचीत में बताया, “कल दिन में नॉयर लोगों ने हमारे पोस्ट को घेरना शुरू कर दिया और काफी बड़ी संख्या में अंदर घुस आए और गोलियां चलानी शुरू कर दीं. जवाबी कार्रवाई में हमारे सैनिक मारे गए.”

हिंसा का कारण राष्ट्रपति सल्वा कीर और पूर्व उप राष्ट्रपति रीक मशार के बीच सत्ता संघर्ष बताया जा रहा है. राष्ट्रपति कीर ने जुलाई में मशार को उनके पद से हटा दिया था. माना जा रहा है कि इस हमले को जिस विद्रोही नॉयर यूथ्स समूह ने अंजाम दिया वो सरकार के धुर विरोधी जनरल के समर्थक हैं. राष्ट्रपति ने मशार पर आरोप लगाया है कि वे देश में सत्ता पलटने की कोशिश कर रहे हैं.

दक्षिणी सूडान जुलाई 2011 में सूडान से कई दशकों के गृह युद्ध के बाद अलग हुआ. हालांकि दोनों पक्ष अलग होते वक्त भी कई मुद्दों पर सहमति नहीं बना पाए. इनमें तेल निर्यात और सीमा से जुड़े मामले हैं. दोनों सूडानी देश एक दूसरे पर अशांति फैलाने का आरोप लगाते हैं.

fromdw.de

भारत एशिया से पहला देश है, जिसने दक्षिणी सूडान की राजधानी जूबा में अपना वाणिज्य दूतावास खोला. 2007 में वाणिज्य दूतावास खोलने के बाद 2011 में जब दक्षिणी सूडान दुनिया का 193वां स्वतंत्र देश बना तो उसे उसी दिन से मान्यता देने वाले देशों में भारत भी शामिल है. सूडान की आजादी के जश्न में शामिल होने खुद भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल भी एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मौजूद थीं.

भारतीय शांति रक्षकों की मौत Reviewed by on . दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के शिविर पर हमले में तीन भारतीय शांति रक्षक मारे गए. वहां तैनात भारतीय सेना के एक अधिकारी ने डॉयचे वेले को बताया कि दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के शिविर पर हमले में तीन भारतीय शांति रक्षक मारे गए. वहां तैनात भारतीय सेना के एक अधिकारी ने डॉयचे वेले को बताया कि Rating:
scroll to top