Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान खत्म (लीड-3)

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान खत्म (लीड-3)

कोलकाता, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को छिटपुट हिंसक घटनाओं और मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोपों के बीच 56 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान खत्म हो गया।

शाम छह बजे तक कुल 383 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो गई। इनमें 33 महिला उम्मीदवार हैं। मतदान 13,645 मतदान केंद्रों पर हुआ।

अपराह्न् तीन बजे तक 70 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। अंतिम आंकड़ा आना अभी बाकी है।

रविवार को मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। तेज गर्मी और उमस के बावजूद मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं।

इस चरण में अलीपुरद्वार जिले में पांच, जलपाईगुड़ी में सात, उत्तरी दिनाजपुर में नौ, दार्जिलिंग व दक्षिणी दिनाजपुर में छह-छह और मालदा में 12 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शाम छह बजे मतदान समाप्त हो गया।

दक्षिण बंगाल के एक मात्र बीरभूम जिले के 11 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में भी इसी चरण में मतदान हो हुआ। इनमें सात विधानसभा क्षेत्रों- दुबराजपुर,सूरी, नलहाटी, रामपुरहाट, सेथिया, हनसान और मुराराय नक्सल प्रभावित श्रेणी में रखे गए थे।

इन सातों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान अन्य क्षेत्रों के लिए निर्धारित समय से दो घंटे पहले खत्म हो गया।

मालदा के इंगलिश बाजार में मतदान अधिकारी की उपस्थिति में फर्जी मतदान होने का आरोप लगाया गया। माकपा की ओर से शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद अधिकारी को हटा दिया गया।

बीरभूम जिले के बोलपुर विधानसभा क्षेत्र स्थित दुमरुत में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

जिले के रामपुरहाट में बिजली उपलब्ध कराने में सरकार की विफलता के विरोध में कुछ स्थानीय निवासियों ने मतदान का बहिष्कार किया।

नानूर विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल के कार्यकर्ताओं ने माकपा के मतदान अभिकर्ता पर कथित रूप से हमले किए।

मयूरेश्वर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी ने कहा कि उनके क्षेत्र में मतदान केंद्र के अंदर केंद्रीय बलों के जवानों के साथ पुलिसकर्मी भी देखे गए। उन्होंने भी धांधली का आरोप लगाया।

बताया गया कि मालदा में मतदान केंद्र के बाहर तृणमूल कांग्रेस और माकपा कार्यकर्तओं के बीच झड़प हुई जिसमें दो लोग घायल हो गए।

इस बीच चुनाव आयोग की कड़ी निगरानी के बावजूद तृणमूल कांग्रेस के बीरभूम जिले के प्रमुख अनुब्रत मंडल ने अपनी शर्ट पर पार्टी का चुनाव चिन्ह लगाकर मतदान केंद्र में प्रवेश किया और अपना वोट डाला। इसके बाद एक नया विवाद शुरू हो गया।

चुनाव आयोग ने इस मामले में रपट मांगी है। मंडल ने शर्ट पर पार्टी का चुनाव चिह्न् लगाकर मतदान केंद्र में प्रवेश को चूक बताते हुए दोष मतदान अधिकारी पर ही डाल दिया। लेकिन खेद प्रकट करने से इन्कार कर दिया।

विपक्षी नेताओं के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी करने के लिए मंडल को नोटिस जारी करने के अलावा मतदान प्रक्रिया समाप्त होने तक चुनाव आयोग ने उन पर लगातार नजर रखा। केंद्रीय बलों और स्थानीय मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में मंडल की गतिविधियों की वीडियोग्राफी भी की गई।

भयमुक्त और निष्पक्ष करने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए विपक्षी पार्टियों और सिविल सोसायटी के सदस्यों ने मंडल को गिरफ्तार करने की मांग की थी। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने यह कदम उठाया।

कुल 2909 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था और इनके लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

आयोग ने इन 56 विधानसभा क्षेत्रों में 3827 उपद्रवियों को चिह्न्ति किया था और 16000 ऐसे लोगों को चिह्न्ति किया, जिन्हें उपद्रवी प्रभावित कर सकते थे।

पिछली बार, यानी वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव में इन 56 विधानसभा क्षेत्रों में तृणमूल और उसके तत्कालीन सहयोगी कांग्रेस को 18-18 सीटें मिलीं थीं, जबकि वाम मोर्चा को 15 सीटों से संतोष करना पड़ा था। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को तीन और दो निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीते थे।

इस बार 56 विधानसभा क्षेत्रों में तृणमूल के 55, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 53, कांग्रेस के 23, वाम मोर्चा के 34 और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कैप्टन व तृणमूल के उम्मीदवार बाइचुंग भूटिया, राज्य के पूर्व मंत्री एवं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दिग्गज नेता अशोक भट्टाचार्य के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

मालदा जिले के सुजापुर पर भी लोगों की निगाहें रहेंगी, जहां से कांग्रेस के दिवंगत नेता ए.बी.ए. गनी खान चौधरी के दो रिश्तेदार चुनाव मैदान में हैं।

चौधरी के छोटे भाई अबू नासिर खान चौधरी तृणमूल के टिकट पर, अपने भतीजे कांग्रेस के उम्मीदवार इशा खान चौधरी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

अब तक 294 निर्वाचन क्षेत्रों में से 49 में मतदाताओं ने चार व 11 अप्रैल को प्रथम चरण में मतदान किया है।

पश्चिम बंगाल में छह चरणों में मतदान होना है। बाकी चरणों में मतदान अब 21, 25, 30 अप्रैल और पांच मई को होना है।

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान खत्म (लीड-3) Reviewed by on . कोलकाता, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को छिटपुट हिंसक घटनाओं और मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोपों के बीच 56 विधानसभ कोलकाता, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को छिटपुट हिंसक घटनाओं और मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोपों के बीच 56 विधानसभ Rating:
scroll to top