Saturday , 28 September 2024

Home » भारत » नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति जब्त (लीड-1)

नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति जब्त (लीड-1)

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में चल रही जांच के तहत भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के विदेशों में 637 करोड़ रुपये की सपत्तियों को जब्त किया है, जिसमें न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में दो अपार्टमेंट भी शामिल हैं।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसी नीरव मोदी की विभिन्न स्थानों पर विदेशी संपत्तियों की पहचान व जब्त करने के लिए विदेशी एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर काम कर रही है।

एजेंसी ने कहा, “जब्त की गई संपत्तियों में आभूषण, बैंक खाता और अचल संपत्तियां शामिल हैं। इसमें न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध सेंट्रल पार्क में 216 करोड़ रुपये के दो अपार्टमेंट हैं।

इसबीच, लंदन के मैरीलेबोन रोड स्थित एक फ्लैट भी जब्त किया गया है, जिसकी कीमत 56.97 करोड़ रुपये है और फ्लैट का मालिकाना हक नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी के पास है।

इस बीच एजेंसी ने इस मामले में नीरव मोदी, पूर्वी और अन्य लोगों के पांच बैंक खातों को भी जब्त किया है। इनमें 278 करोड़ रुपये की राशि है।

अधिकारी ने यह भी कहा कि हांगकांग से 22.69 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे के आभूषण लाए गए हैं।

ईडी के मुताबिक, जनवरी में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषणों का एक स्टॉक हांगकांग भेजा गया था। इसे नीरव मोदी की ओर से हांगकांग में एक निजी कंपनी के वॉल्ट में रखा गया था।

अधिकारी ने कहा, “एजेंसी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क किया और काफी अनुरोध व मशक्कत के बाद सफलतापूर्वक भारत में आभूषण वापस लाने में कामयाबी मिली।”

उन्होंने यह भी कहा कि आभूषणों की स्टॉक कीमत 85 करोड़ रुपये है और आभूषणों को फायरस्टार ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा हांगकांग भेजा गया था। इन आभूषणों की कीमत का स्वतंत्र रूप से अनुमान लगाया जाए तो यह 22.69 करोड़ रुपये के आस-पास है।

ईडी ने दक्षिण मुंबई में स्थित 19.5 करोड़ रुपये के फ्लैट को भी जब्त किया है, जो पूर्वी के नाम पर है। वह बेल्जियम की नागरिक हैं।

अधिकारी ने कहा कि फ्लैट 2017 में पूर्वी द्वारा खरीदा गया था और इसकी पावर ऑफ अटार्नी नीरव के भाई निशल के पास है।

इंटरपोल ने नीरव मोदी, निशल, पूर्वी और उनके कार्यकारी सुभाष परब के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है।

इंटरपोल ने सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी के अनुरोध पर पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के भरोसेमंद अधिकारी आदित्य नानावटी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया।

नानावटी हांगकांग में फायरस्टार डायमंड के कारोबार का संचालन करता था। पता चला है कि वह भी बेल्जियम में है।

गीतांजलि समूह के नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी दोनों की जांच सीबीआई और ईडी कर रही है। ईडी ने 24 और 26 मई को दोनों के खिलाफ आरोप-पत्र दायर किया था। उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं।

सीबीआई को घोटाले की सूचना मिलने से पहले नीरव मोदी जनवरी के पहले सप्ताह में अपने परिवार के साथ भारत से फरार हो गया था।

नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति जब्त (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में चल रही जांच के तहत भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव म नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में चल रही जांच के तहत भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव म Rating:
scroll to top