Sunday , 29 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » निफ्ट में यौन उत्पीड़न: महिला आयोग के सामने 15 नई छात्राएं आईं सामने, दर्ज होगी नई एफआईआर……..

निफ्ट में यौन उत्पीड़न: महिला आयोग के सामने 15 नई छात्राएं आईं सामने, दर्ज होगी नई एफआईआर……..

imagesभोपाल। देश के नामचीन संस्थानों में शुमार इंडियन इंस्टीटयूट आॅफ फैशन डिजाइन टेक्नोलाॅजी (निफ्ट) यौन शोषण का अड्डा बन गया। पहले निफ्ट  की 30 छात्राओं ने संयुक्त निदेशक बसंत कोठारी पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये थे। उस मामले की जांच भी पूरी नहीं हो पाई थी कि एक बार फिर निफ्ट की 15 छात्राएं और सामने आई हैं। राज्य महिला आयोग पहुंची इन नई छात्राओं ने बसंत कोठारी के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत दर्ज कराई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए यौन उत्पीड़न के इस मामले में बसंत कोठारी के खिलाफ नई एफआईआर दर्ज कर तफ्तीश शुरू की जाएगी। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोल़जी में सेक्स स्केम चल रहा है जिसको प्रबंधन लगातार दबाने का प्रयास कर रहा है। ये कहना  है पीड़िताओं से मिलने निफ्ट पहुंची राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य चारूवलि खन्ना का। चारूवलि के मुताबिक दबाव में आकर अब डरी सहमी लड़कियां ना चाहते हुए भी बयान बदलने को मजबूर हो रही हैं,…यही वजह है कि इस मामले में आयोग एसडीएम के सामने लड़कियों के बयान दर्ज कराएगा ताकि कोई लड़कियों पर दबाव ना बना सके।
निफ्ट योन शोषण मामला अब तूल पकड़ने लगा है। पहले राज्य महिला आयोग पहुंचे इस मामले में अब राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य चारूवलि खन्ना ने संज्ञान लेते हुए पीड़िताओं से बातचीत की है। चारूवलि ने इस मामले में चिंता जताते हुए कहा है कि ये सेक्स स्केम है जो चल रहा है। यहां लड़कियों को प्रताड़ित करने के बाद उनका साथ देने की बजाय निफ्ट के प्रबंधन उन पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहा हैं। चारूवलि खन्ना का कहना है कि लड़कियों से बार बार पूछने के बावजूद वो डरी सहमी नजर आ रही है…यही वजह है कि अब लड़कियों के बयान आयोग एस़डीएम के सामने दर्ज करा रहा है ताकि प्रबंधन को इन लड़कियों के साथ किसी भी तरह का दबाव बनाने का मौका ना मिल सके और लड़कियों के साथ न्याय हो। खन्ना के मुताबिक इस मामले को देखकर लगता है कि आज के समय में भी न्याय के लिए लड़ना बहुत मुश्किल है।
वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने इस मामले को गंभीरता से उठाने की बात कही है। उनका कहना है कि मामले को दो महीने बीतने के बावजूद अब तक कार्यवाई नही की गई है और ना ही ज्वाइंड डाय़रेक्टर बसंत कठारी को सस्पेंड किया गया है..बल्कि उसे पतली गली का रास्ता दिखाकर इस मामले से बाहर कर दिया गया है। ऐसे में सबसे पहले कोठारी का निलंबन होना चाहिए उसके बाद आयोग इस मामले को पुलिस से लेकर सेंट्रल मिनिस्ट्री तक सब जगह उठाएगा ।
कुल मिलाकर मामला राष्ट्रीय महिला आयोग पहुंच चुका है.. अब देखना ये है कि नेशनल वुमन कमीशन इस मामले में कोई ठोस कदम उठाएगा या महज़ औपचारिक्ता पूरी कर वापस लौट जाएगा क्योंकि ये मामला राज्य महिला आयोग पहुंचने के बाद भी दो महीने से लटका हुआ है और इसका खामियाज़ा उठा रही है न्याय के लिए लड़ाई लड़ रही ल़ड़कियां।

निफ्ट में यौन उत्पीड़न: महिला आयोग के सामने 15 नई छात्राएं आईं सामने, दर्ज होगी नई एफआईआर…….. Reviewed by on . भोपाल। देश के नामचीन संस्थानों में शुमार इंडियन इंस्टीटयूट आॅफ फैशन डिजाइन टेक्नोलाॅजी (निफ्ट) यौन शोषण का अड्डा बन गया। पहले निफ्ट  की 30 छात्राओं ने संयुक्त न भोपाल। देश के नामचीन संस्थानों में शुमार इंडियन इंस्टीटयूट आॅफ फैशन डिजाइन टेक्नोलाॅजी (निफ्ट) यौन शोषण का अड्डा बन गया। पहले निफ्ट  की 30 छात्राओं ने संयुक्त न Rating:
scroll to top