Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » जयशंकर पाकिस्तानी विदेश सचिव से मिले (लीड-1)

जयशंकर पाकिस्तानी विदेश सचिव से मिले (लीड-1)

इस्लामाबाद, 3 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के देशों की यात्रा के तीसरे चरण के दौरान यहां इस्लामाबाद में अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी से मुलाकात की।

समाचारपत्र ‘डॉन’ के अनुसार, राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे जयशंकर का स्वागत विदेश मंत्रालय के साथ ही इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त के अधिकारियों ने किया।

दोनों देशों के सचिवों की इस मुलाकात का मुख्य एजेंडा क्षेत्रीय संपर्क, व्यापार और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों को बढ़ावा देना है।

जयशंकर अपनी इस यात्रा के दौरान विदेशी व राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज और प्रधानमंत्री के विशेष सहायक तारिक फातिमी से भी मुलाकात करेंगे। दिन में उनके नवाज से मिलने की संभावना है।

जयशंकर का पाकिस्तान दौरा भारत द्वारा पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द करने के लगभग सात माह बाद हो रहा है। भारत ने पिछले साल अगस्त में नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित की अलगाववादियों से मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी।

जयशंकर की यात्रा से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को फोन कर विश्व कप क्रिकेट के लिए शुभकामनाएं दी थी और जयशंकर की यात्रा पर चर्चा भी की थी।

जयशंकर ने अपनी दक्षेस यात्रा रविवार को भूटान से शुरू की, जिसके बाद सोमवार को वह बांग्लादेश गए। मंगलवार को वह पाकिस्तान में हैं। बुधवार को वह अफगानिस्तान जाएंगे।

जयशंकर पाकिस्तानी विदेश सचिव से मिले (लीड-1) Reviewed by on . इस्लामाबाद, 3 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के देशों की यात्रा के तीसरे चरण के दौरान इस्लामाबाद, 3 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के देशों की यात्रा के तीसरे चरण के दौरान Rating:
scroll to top