Saturday , 28 September 2024

Home » भारत » गांधी जयंती पर 400 जिलों में शुरू होगा व्यसन मुक्ति कार्यक्रम

गांधी जयंती पर 400 जिलों में शुरू होगा व्यसन मुक्ति कार्यक्रम

हरिद्वार, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती के मंौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार देश के चार सौ से अधिक जिलों में एक साथ व्यसन (बुरी आदत) मुक्ति कार्यक्रम शुरू करेगा। संस्था देश भर में शैक्षणिक संस्थानों के साथ सामाजिक संस्थानों से जुड़े लोगों को व्यसन मुक्ति का संकल्प पत्र भरवाएगी। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान, जन जागरण रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा, “आज देश की युवापीढ़ी बुरी आदतों में डूबी हुई है। उन्हें बचाये बिना समाज, राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। इसलिए परिवार ने नशे के कुचक्र में फंसे नागरिकों को बचाने के लिए यह ‘नशा भारत छोड़ो’ अभियान प्रारंभ करने का फैसला किया है।”

उन्होंने कहा कि इस अभियान में देश के प्रमुख आठ राज्यों में वीडियो रथ के माध्यम से नशा मुक्ति का संदेश दिया जा रहा है। दो अक्टूबर को इस विषय में देश के लगभग चार सौ से अधिक जिलों में लगभग 600 स्थानों पर व्यसन मुक्ति के लिए जन जागरण हेतु कार्यक्रम होंगे। इस अभियान में देश के सभी प्रमुख शहरों में एक दिन, एक समय, एक साथ यह अभियान शुरू होगा, जिसका एकमात्र उद्देश्य इस देश से नशे को पूर्णत: हटाकर व्यसन मुक्त भारत का निर्माण करना है।

इस रथ यात्रा में 31 जनवरी 2019 तक लगभग 17 हजार किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी।

गांधी जयंती पर 400 जिलों में शुरू होगा व्यसन मुक्ति कार्यक्रम Reviewed by on . हरिद्वार, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती के मंौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार देश के चार सौ से अधिक जिलों में एक साथ व्यसन (बुर हरिद्वार, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती के मंौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार देश के चार सौ से अधिक जिलों में एक साथ व्यसन (बुर Rating:
scroll to top