Saturday , 5 October 2024

Home » भारत » केजरीवाल ने मोदी, पीएमओ पर उठाई उंगली

केजरीवाल ने मोदी, पीएमओ पर उठाई उंगली

नई दिल्ली, 1 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) पर साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि आईएएस अधिकारियों के एक साथ छुट्टी पर जाने और दिल्ली सचिवालय पर सीबीआई छापे के पीछे कथित तौर पर उनका हाथ है।

केजरीवाल ने सीएनएन-आईबीएन चैनल को दिए गए एक साक्षात्कार में कहा, “दिल्ली, अंडमान एवं निकोबार लोकसेवा (दानिक्स) संघ, भारतीय जनता पार्टी की बी-टीम की तरह काम कर रहा है। मैंने झुग्गी ढहाने की एक कार्रवाई के बाद राहत सामग्री पहुंचाने में कोताही बरतने के आरोप में तीन अधिकारियों को निलंबित किया। तीन अधिकारियों को ऑटो परमिट घोटाले में संलिप्तता के कारण निलंबित किया। जबकि दो अधिकारियों ने कैबिनेट के निर्णयों को स्वीकार करने से मना किया, फिर उन्हें निलंबित किया गया।”

उन्होंने कहा, “इसके बाद अधिकारियों ने दिल्ली के राज्यपाल नजीब जंग के साथ उस समय बैठक की जब वह गोवा में थे। उन्होंने स्पीकर फोन के जरिए बैठक में हिस्सा लिया। उसी बैठक में निर्णय लिया गया कि अधिकारी सामूहिक छुट्टी पर जाएंगे।”

केजरीवाल ने कहा, “उपराज्यपाल ने कहा कि वह प्रधानमंत्री कार्यालय, नृपेंद्र मिश्र (प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव) और गृह सचिव के संपर्क में थे। पीएमओ अधिकारियों को सामूहिक छुट्टी पर भेज रहा है। इस साजिश के पीछे नृपेंद्र मिश्र का दिमाग है, जो प्रधानमंत्री के निर्देशों का पालन करते हैं। सभी निर्देश सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से दिए जा रहे हैं। मेरे कार्यालय पर छापा मारने का किसने निर्देश दिया? यह नरेंद्र मोदी का निर्देश था।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार सर्वोच्च है और अधिकारियों की ‘गुंडागर्दी’ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा, “आईएएस अधिकारी राजनीति कर रहे हैं.. हम इस तरह की बदमाशी बर्दाश्त नहीं करेंगे। जिन आईएएस अधिकारियों को हमारी सरकार से समस्या है। उन्हें दिल्ली छोड़कर चले जाना चाहिए।”

केजरीवाल ने मोदी से आग्रह किया कि वह उनकी सरकार को 2016 में चलने दे। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री कार्यालय मेरे सभी आदेश को अमान्य घोषित कर रहा है। वे मुझे नाजायज रूप से निशाना बना रहे हैं। केंद्र चाहता है कि सम-विषम योजना फेल हो जाए, इसिलिए वरिष्ठ अधिकारियों को छुट्टी पर भेजा जा रहा है। मैं मोदी जी से यह गुजारिश करना चाहता हूं कि वह हमें काम करने दें।”

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने मोदी से बात करने की कोशिश की, केजरीवाल ने कहा, “मैंने उनसे दिवाली के मौके पर बात करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया।”

बेहतर शासन के लिए नौकरशाहों के बजाए विशेषज्ञों की नियुक्ति करने के मुद्दे पर केजरीवाल ने कहा, “नौकरशाह के पास कई मामलों में विशेषज्ञता नहीं होती। शासन बहुत तकनीकी होता जा रहा है, और इसके लिए विशेषज्ञों की जरूरत है। नौकरशाही हर चीज में टांग अड़ाती है। वे समाधान नहीं दे सकते। दिल्ली सरकार उन क्षेत्रों के बारे में सहाल देने के लिए एक सलाहकार नियुक्त करेगी, जिसके लिए हमें बाहर से विशेषों की जरूरत है। यदि आप चाहते हैं कि नौकरशाही काम करे तो कुछ कड़े कदम उठाने ही पड़ेंगे।”

केजरीवाल ने मोदी, पीएमओ पर उठाई उंगली Reviewed by on . नई दिल्ली, 1 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) पर साजिश रचने का आरोप लगाया और नई दिल्ली, 1 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) पर साजिश रचने का आरोप लगाया और Rating:
scroll to top